Advertisement
27 January 2019

नक्सली क्षेत्र में बिना बाधा के चुनाव के विषय पर हार्वर्ड में लेक्चर देंगे छत्तीसगढ़ के सीईओ

File Photo

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू राज्य के नक्सल प्रभावित इलाकों में इस बार किस तरह शांतिपूर्ण चुनाव कराया गया, इसका फार्मूला अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में बताएंगे। सुब्रत साहू इण्डिया फोरम के बुलावे पर हावर्ड यूनिवर्सिटी में 16 और 17 फरवरी को लेक्चर देंगे। इसमें उद्योगपति, स्टूडेंट और वहां के समाज के अन्य वर्ग को लोग मौजूद रहेंगे। बस्तर में अब तक के हर चुनाव में नक्सली उपद्रव करते रहे हैं।

तमाम हमलों के बावजूद शांतिपूर्वक हुए थे मतदान

2013 के विधानसभा चुनाव में नक्सली हिंसा में सात लोग मारे गए थे। 2018 में विधानसभा चुनाव के ठीक पहले नक्सलियों ने पुलिस जवानों के साथ दूरदर्शन के कैमरामेन को गोली मार दी थी। पहली बार नक्सलियों ने पत्रकार पर सीधा अटैक किया था। इससे लोग मतदान के दौरान भारी नक्सली हिंसा की आशंका व्यक्त कर रहे थे। लेकिन मतदान के दौरान कोई हिंसा नहीं हुई और पहली बार शांति से मतदान हुआ। वहीं, जहां अब तक कभी वोट नहीं पड़े थे वहां भी वोट डाले गए। पिछली बार 48 मतदान केंद्रों में एक भी वोट नहीं पड़े थे, इस बार 13  को छोड़कर बाकी में लोगों ने अपना वोट डाले और हिंसा की कोई घटना नहीं हुई। राज्य में शांतिपूर्ण मतदान का श्रेय राज्य  के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू को जाता है। इस कारण इण्डिया फोरम ने उन्हें नक्सल इलाकों में बिना किसी बाधा के वोटिंग के टिप्स की जानकारी के हावर्ड यूनिवर्सिटी ने उन्हें लेक्चर के लिए बुलाया है।

Advertisement

दो दिवसीय सम्मेलन

अमेरिका के हार्वर्ड कैनेडी और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में आयोजित यह दो दिवसीय सम्मेलन भारत से जुड़े समकालीन विषयों पर संवाद, परिचर्चा और लोगों को जोड़ने के दुनिया के सबसे बड़े मंचों में से एक है। इसमें दुनिया भर की नामी हस्तियां भी हिस्सा लेती हैं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के आमंत्रण पर साहू वहां करीब एक हजार शिक्षाविदों, छात्रों और युवा उद्यमियों से मुखातिब होंगे।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के आमंत्रण पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने कहा कि सोलहवां वार्षिक भारत सम्मेलन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अपनाए जा रहे नवाचारों और प्रयोगों को दुनिया भर के लोगों से साझा करने का उत्कृष्ट मंच उपलब्ध कराएगा। वहां भारत में निर्वाचन के दृष्टिकोण को भी रखने का मौका मिलेगा। भारत जैसी जटिल परिस्थिति एवं विविधता वाले देश में सफल और निष्पक्ष निर्वाचन संपन्न कराना बड़ी उपलब्धि होती है। इसके अनुभवों को वैश्विक मंचों पर जरूर साझा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस व्याख्यान के दौरान वे छत्तीसगढ़ की परिस्थितियों और यहां निर्वाचन के अनुभवों, इंतजामों, नवाचारों एवं प्रशासकीय प्रबंधों के बारे में दुनिया को बताएंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chhattisgarh, ceo, harvard university, naxal affected areas
OUTLOOK 27 January, 2019
Advertisement