Advertisement
28 January 2023

दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में मुगल गार्डन का बदला गया नाम, अब अमृत उद्यान के नाम से जाना जाएगा

file photo

केंद्र ने शनिवार को नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्दान कर दिया, जो भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों को चिह्नित करने वाले 'अमृत महोत्सव' की सरकार की थीम के अनुरूप है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उप प्रेस सचिव नविका गुप्ता ने कहा, "स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के समारोह के अवसर पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' के अवसर पर, भारत के राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन उद्दान को अमृत के रूप में एक सामान्य नाम दिया है।"

इस गार्डन को देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने आम लोगों के लिए खुलवाया था। 15 एकड़ में फैले इस गार्डन का निर्माण ब्रिटिश शासन के दौरान किया गया था। गार्डन का एक हिस्सा खास गुलाब की किस्मों के लिए जाना जाता है। अंग्रेजी वास्तुकार सर एडवर्ड लुटियन्स द्वारा राष्ट्रपति भवन और मुगल गार्डन को डिजाइन किया था।

Advertisement

अमृत उद्यान का उद्घाटन रविवार को राष्ट्रपति द्वारा किया जाएगा और यह 31 जनवरी से 26 मार्च तक जनता के दर्शन के लिए खुला रहेगा। उद्यान आम तौर पर साल में एक बार, फरवरी में, जब फूल पूरी तरह खिल जाते हैं, जनता के दर्शन के लिए खुला रहता है। यहां पर 138 तरह के गुलाब, 10 हजार से ज्यादा ट्यूलिप बल्ब और 70 अलग-अलग प्रजातियों के लगभग 5 हजार मौसमी फूलों की प्रजातियां हैं।

हालांकि, इस साल, दो महीने की अवधि के अलावा, सरकार ने किसानों और विकलांगों जैसे विशेष समूहों द्वारा देखने के लिए बगीचे को खुला रखने की भी योजना बनाई है। उद्यान में आयताकार, लंबा और गोलाकार उद्यान, हर्बल उद्यान, संगीत उद्यान और आध्यात्मिक उद्यान शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 January, 2023
Advertisement