Advertisement
15 April 2023

केंद्र हमारी पार्टी से डर गया, केजरीवाल को गिरफ्तार करने की कर रहा तैयारी: आप

ANI

आप ने शनिवार को आरोप लगाया कि केंद्र उसके नेताओं को ‘‘परेशान’’ करने के लिए जांच एजेंसियों का ‘‘दुरुपयोग’’ कर रहा है और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की तैयारी कर रहा है जिन्हें सीबीआई ने आबकारी पुलिस मामले में पूछताछ के लिए 16 अप्रैल में अपने मुख्यालय में तलब किया है। आप ने यह भी आरोप लगाया कि केंद्र आम आदमी पार्टी से 'डर' गया है और उनका उद्देश्य इसे खत्म करना है।

आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने केजरीवाल को "आधुनिक समय के महात्मा गांधी" कहा। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "जिस तरह कंस जानता था कि उसकी मृत्यु भगवान कृष्ण द्वारा होगी, बीजेपी जानती है कि उसका अंत सीएम अरविंद केजरीवाल के कारण होगा। आप को खत्म करने के सभी प्रयास व्यर्थ होंगे, हम सम्मन या जेल से डरने वाले नहीं हैं। केजरीवाल आधुनिक हैं- दिन महात्मा गांधी बेदाग अखंडता के साथ; यदि वह भ्रष्ट हैं, तो पृथ्वी पर कोई भी ईमानदार नहीं है।”

एक अन्य प्रेस कॉन्फ्रेंस में, आप नेता और दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी ने कहा कि केजरीवाल भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बोलने वाले एकमात्र नेता हैं, यही वजह है कि उनकी आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा, "क्या एजेंसियों को उनके आवास या किसी और पर छापे के दौरान काला धन मिला है? नहीं। केजरीवाल एकमात्र नेता हैं जो भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बात कर रहे हैं। वे उनकी आवाज को दबाना चाहते हैं। लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाएंगे।" आतिशी ने कहा कि आप नेताओं के खिलाफ कई मामले दर्ज किए गए हैं लेकिन जांच एजेंसियां उनके खिलाफ भ्रष्टाचार साबित नहीं कर पाई हैं।

Advertisement

अब रद्द की जा चुकी आबकारी नीति के निर्माण और क्रियान्वयन में अनियमितताओं के संबंध में जांच दल के सवालों का जवाब देने के लिए सीबीआई ने केजरीवाल को यहां अपने कार्यालय में तलब किया है। मुख्यमंत्री को गवाह के तौर पर तलब किया गया है और वह आबकारी नीति मामले में आरोपी नहीं हैं।

मामले में उनके पूर्व डिप्टी मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया गया है। आप के एक अन्य नेता सत्येंद्र जैन को प्रवर्तन निदेशालय ने धनशोधन के एक असंबद्ध मामले में गिरफ्तार किया था और वह लगभग एक साल से जेल में हैं।

आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया कि बाद में केंद्र केजरीवाल को गिरफ्तार करने की तैयारी कर रहा था। उन्होंने कहा, "केंद्र अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की तैयारी कर रहा है। केंद्र सरकार उनसे और आम आदमी पार्टी से इतनी डरी हुई क्यों है? उनका उद्देश्य हमारी पार्टी को खत्म करना है। हम एक नई पार्टी हैं और केवल दो राज्यों में सरकार है।"

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने केजरीवाल को छह महीने तक जेल में रखने और दिल्ली और पंजाब में जांच एजेंसियों के साथ अराजकता पैदा करने की योजना बनाई। उन्होंने केजरीवाल का बचाव करते हुए कहा कि अगर आयकर आयुक्त का पद छोड़कर गरीबों के राशन के लिए लड़ने वाले व्यक्ति को भ्रष्ट कहा जा सकता है, तो इस दुनिया में कोई भी ईमानदार नहीं है।

उन्होंने आरोप लगाया, "केंद्र आप नेताओं को परेशान करने के लिए अपनी पूरी ताकत क्यों लगा रहा है? प्रधानमंत्री अरविंद केजरीवाल से डरे हुए हैं। भाजपा सरकार आप नेताओं को सलाखों के पीछे पहुंचाने के लिए सीबीआई और ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है।"

सीबीआई के सम्मन के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा केजरीवाल को अपना समर्थन देने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर, भारद्वाज ने कहा कि पार्टी इसका स्वागत करती है, जल्दी से यह कहते हुए कि जब राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य घोषित किया गया था, केजरीवाल उन पहले नेताओं में से एक थे जिन्होंने इस मामले पर नाराजगी व्यक्त की थी।

बीजेपी पर निशाना साधते हुए आप के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने दावा किया कि चूंकि आप सरकार को गिराने के पिछले प्रयास विफल हो गए हैं, इसलिए बीजेपी अब अपने पुराने सपने को पूरा करने के लिए फर्जी कहानियां गढ़ने का सहारा ले रही है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री भ्रष्टाचार से नहीं, बल्कि केजरीवाल से लड़ना चाहते हैं। उन्होंने आरोप लगाया, ''आप की दिल्ली और पंजाब सरकार को गिराने की हर साजिश विफल हो गई, इसलिए अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर सरकारों को गिराने की एक और साजिश रची गई है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 April, 2023
Advertisement