Advertisement
05 July 2021

सीबीएसई ने 10वीं-12वीं के बोर्ड के लिए नई स्कीम का किया ऐलान, जानिए कब होंगी 2021-22 की परीक्षाएं

FILE PHOTO

सेट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने 2021-22 सत्र की 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं के लिये विशेष मूल्यांकन योजना घोषित की है। बोर्ड के लिए इस शैक्षणिक वर्ष को दो भागों में बांटा गया है। प्रथम सत्र का एग्जाम नवंबर-दिसंबर महीने में होगा, जबकि दूसरे सत्र की परीक्षा मार्च-अप्रैल में करवाई जाएगी.।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर बोर्ड ने बताया कि पहली परीक्षा नवंबर-दिसंबर में जबकि दूसरी परीक्षा मार्च-अप्रैल में होगी। सीबीएसई की 2022 की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की योजना पर सीबीएसई ने कहा कि आंतरिक मूल्यांकन तथा परियोजना कार्यों को और अधिक विश्वसनीय व वैध बनाने के प्रयास जारी रहेंगे। सीबीएसई परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रमों को युक्तिसंगत बनाएगी, जुलाई के अंत तक अधिसूचित करेगी।

सीबीएसई के निदेशक (शिक्षण) जोसेफ इमैनुएल द्वारा जारी आदेश के अनुसार, ‘‘शिक्षण सत्र 2021-22 के लिए पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत तरीके से दो टर्म में बांटा जाएगा, इसके लिए विषयों के विशेषज्ञों की सहायता ली जाएगी।’’

Advertisement

बोर्ड द्वारा यह योजना कोविड महामारी की वजह से लाई गई है जिसके कारण पिछले साल कुछ विषयों की बोर्ड परीक्षा और इस साल संपूर्ण बोर्ड परीक्षा को रद्द करना पड़ा है। बोर्ड ने 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाने और आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्ट वर्क को अधिक 'विश्वसनीय' और 'वैध' बनाने की योजना की भी घोषणा की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CBSE, new, scheme, 10th, 12th, board, examinations
OUTLOOK 05 July, 2021
Advertisement