Advertisement
01 March 2018

सिंभावली सुगर लिमिटेड से जुड़े बैंक घोटाले में सीबीआइ ने की अमरिंदर के दामाद से पूछताछ

सीबीआइ ने आज पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के दामाद गुरपाल सिंह से सिंभावली सुगर लिमिटेड से जुड़े 97.85 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले में पूछताछ की। सिंभावली सुगर लिमिटेड देश सबसे बड़ी सुगर कंपनियों में से एक है।

सीबीआइ ने सुगर मिल, इसके चेयरमैन गुरमीत सिंह, डिप्टी मैनेजिग डायरेक्टर गुरपाल सिंह और अन्य के खिलाफ लोन नहीं चुकाने के आरोप में केस दर्ज किया है। कंपनी के सीइओ जीएससी राव, सीएफओ संजय टापरिया, एक्सक्यूटिव डायरेक्टर गुरुसिमरन कौर मान और पांच नॉन एक्सक्यूटिव डायरेक्टर पर भी जांच एजेंसी ने मामला दर्ज किया है।

सीबीआइ ने डायरेक्टरों के घर, फैक्टरी, कॉरपोरेट ऑफिस, रजिस्टर्ड ऑफिस सहित दिल्ली, हापुड़ और नोएडा के आठ ठिकानों पर छापे मारे हैं। जांच दो कर्जों पर केंद्रित है। पहला कर्ज 97.85 करोड़ रुपये का है जिसे 2015 में धोखाधड़ी घोषित किया है। दूसरा कर्ज इसे चुकाने के लिए लिया गया 110 करोड़ रुपये का कॉरपोरेट कर्ज है। ये दोनों कर्ज ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से लिए गए थे।

Advertisement

सीबीआइ की प्राथमकी के अनुसार दूसरे कर्ज को नोटबंदी लागू होने के करीब 20 दिन बाद 29 नवंबर 2016 को नॉन परफॉर्मिंग एसेट (एनपीए) की श्रेणी में डाल दिया गया। बैंक ने 17 नवंबर 2017 को सीबीआई से इस मामले की शिकायत की थी। इस मामले में 22 फरवरी को मुकदमा दर्ज किया गया है. सीबीआई ने गुरपाल सिंह के अलावा 12 और लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cbi, Gurpal, Amrinder, bank, fraud, Simbhaoli, Sugar
OUTLOOK 01 March, 2018
Advertisement