Advertisement
02 November 2023

कैश फॉर क्वेरी मामला: महुआ मोइत्रा ने 'अनैतिक' सवालों पर आचार संहिता समिति की बैठक से किया वॉकआउट, अध्यक्ष बोले- उन्होंने अभद्र भाषा का किया इस्तेमाल

file photo

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद महुआ मोइत्रा गुरुवार को लोकसभा की आचार समिति की बैठक से बाहर चली गईं, जो उनके खिलाफ 'अनैतिक' सवालों को लेकर 'कैश फॉर क्वेरी' मामले की जांच कर रही है। लोकसभा की आचार समिति ने शिकायत पर पूछताछ के लिए गुरुवार को मोइत्रा को बुलाया था। "अनैतिक" सवालों का हवाला देते हुए, वह और पैनल के विपक्षी सदस्य बैठक से बाहर चली गई।

आचार समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर ने कहा कि उन्होंने सवालों का जवाब नहीं दिया। उनके और समिति के सदस्यों के खिलाफ "असंसदीय भाषा" का इस्तेमाल किया।

उन्होंने कहा,"उद्देश्य महुआ मोइत्रा के अनैतिक आचरण के खिलाफ आरोपों को विस्तृत तरीके से देखना था। इसमें समर्थन करने के बजाय, वह नाराज हो गईं और समिति के सदस्यों और अध्यक्ष के लिए असंसदीय भाषा का इस्तेमाल किया। साथ ही, विपक्ष के अन्य सदस्यों के लिए भी सोनकर ने हिंदी में कहा, चाहे दानिश अली हों, गिरधारी यादव हों या रेड्डी हों, उन्होंने बहुत ही अनैतिक तरीके से समिति पर आरोप लगाया और वे हीरानंदानी जी की शिकायत पर सवालों से बचने के लिए बाहर चले गए।

Advertisement

मोइत्रा के अलावा लोकसभा की आचार समिति के अन्य सदस्य भी बैठक से बाहर चले गये। कांग्रेस सांसद और समिति के सदस्य एन उत्तम कुमार रेड्डी ने कहा कि अध्यक्ष सोनकर के सवाल "अशोभनीय और अनैतिक" थे। बताया गया है कि समिति के विपक्षी सदस्यों ने बैठक के संचालन के तरीके पर भी सवाल उठाया। विरोध के बाद भी समिति ने विचार-विमर्श जारी रखा।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने के बदले कारोबारी दर्शन हीरानंदानी से रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। शिकायत सुप्रीम कोर्ट के वकील और मोइत्रा के अलग हुए साथी जय अनंत देहाद्राई द्वारा उपलब्ध कराए गए सबूतों के आधार पर है।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद मोइत्रा ने गुरुवार को अपने ऊपर लगे आरोपों पर खुद को निर्दोष बताया। सूत्रों ने बताया कि मोइत्रा ने आगे कहा कि यह आरोप वकील जय अनंत देहाद्राई की दुश्मनी से प्रेरित है, क्योंकि उन्होंने उनके साथ अपने निजी रिश्ते तोड़ दिए थे।

बैठक में उन्हें रेड्डी और बसपा के दानिश अली सहित कुछ विपक्षी सांसदों का समर्थन मिला, जबकि वीडी शर्मा सहित कुछ भाजपा सदस्य चाहते थे कि वह आरोपों के मूल भाग का जवाब दें और इसे व्यक्तिगत संबंधों के बारे में न बताएं। सूत्रों ने कहा कि आचार समिति के समक्ष उनके बयान का एक बड़ा हिस्सा देहाद्राई के साथ उनके संबंधों के बारे में था क्योंकि वह लीक और आरोपों के लिए उन्हें दोषी ठहराती दिखाई दीं।

मोइत्रा पर एक प्रसिद्ध व्यापारिक परिवार के दुबई स्थित वंशज से रिश्वत और लाभ के बदले में व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी के आदेश पर सवाल पूछने का आरोप लगाया गया है, जो उनके संसदीय खाते के माध्यम से दर्ज किए गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 November, 2023
Advertisement