Advertisement
18 April 2023

समान-लिंग विवाहों के लिए कानूनी मान्यता का मामलाः SC ने कहा- जननांगों के आधार पर पुरुष, महिला की धारणा निरपेक्ष नहीं

ANI

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को लिंग के दायरे और क्या यह किसी व्यक्ति के जैविक लिंग से परे है, पर चर्चा करते हुए कहा कि एक पुरुष और एक महिला की धारणा “जननांगों पर पूर्ण रूप से आधारित” नहीं है। .

समान-लिंग विवाहों के लिए कानूनी मान्यता की मांग करने वाली याचिकाओं पर एक दिन की सुनवाई में, मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने याचिकाओं के पक्ष में और याचिकाओं पर ध्यान दिया, और उनमें से एक यह था कि विशेष विवाह अधिनियम में "एक पुरुष और एक महिला" जैसे शब्द हैं और इसलिए 'व्यक्ति' शब्द का उपयोग करने से मौजूदा क़ानून अस्थिर हो सकते हैं।

याचिकाकर्ताओं में से एक की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता ए एम सिंघवी ने कहा कि समलैंगिक विवाह एक संकीर्ण शब्द है और अगर अदालत समलैंगिक जोड़ों को विवाह समानता प्रदान करती है, तो यह "शारीरिक लिंग और सेक्स स्पेक्ट्रम" में वयस्कों की सहमति के लिए होनी चाहिए।

Advertisement

"विशेष जैविक विशेषताओं वाले व्यक्तियों के संयोजन की एक पूरी श्रृंखला है। यह केवल पुरुष और महिला नहीं है। एक श्रेणी 'लिंग' है और दूसरी श्रेणी 'लिंग' है।

"तो एक पुरुष शरीर को महिला मनोवैज्ञानिक प्रवृत्ति से प्रभावित किया जा सकता है और इसके विपरीत LGBTQIA ++ (लेस्बियन, गे, बाइसेक्शुअल, ट्रांसजेंडर, क्वीर, पूछताछ, इंटरसेक्स, पैनसेक्सुअल, टू-स्पिरिट, अलैंगिक और सहयोगी) यह '++' है। रंगों और रंगों का एक पूरा स्पेक्ट्रम है," उन्होंने कहा।

केंद्र की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सिंघवी को यह कहते हुए काउंटर किया कि "जैविक लिंग एक व्यक्ति का लिंग था"। विशेष विवाह अधिनियम में 'एक पुरुष और एक महिला' के स्थान पर 'व्यक्ति' शब्द का उपयोग करने के मुद्दे पर, विधि अधिकारी ने कहा कि विधायी उद्देश्य "एक जैविक पुरुष और एक जैविक महिला" के बीच संबंध रहा है।

पीठ ने हस्तक्षेप किया और कहा, "एक जैविक व्यक्ति की धारणा ही निरपेक्ष है ..."। विधि अधिकारी ने कहा "जैविक मनुष्य का अर्थ जैविक मनुष्य है, ऐसी कोई धारणा नहीं है।"

"पुरुष की कोई पूर्ण अवधारणा या महिला की पूर्ण अवधारणा बिल्कुल भी नहीं है। सवाल यह नहीं है कि तुम्हारे जननांग क्या हैं। यह कहीं अधिक जटिल है, यही बात है। इसलिए, जब विशेष विवाह अधिनियम पुरुष और महिला कहता है, तब भी पुरुष और महिला की धारणा जननांगों पर आधारित पूर्ण नहीं है, ”पीठ ने कहा, जिसमें जस्टिस एस के कौल, एस आर भट, हेमा कोहली और पी एस नरसिम्हा भी शामिल थे। .

पीठ ने कहा, एक बहुत ही महत्वपूर्ण मूल्य निर्णय है जो आप (कानून अधिकारी) बना रहे हैं कि जैविक पुरुष की धारणा निरपेक्ष है या जैविक महिला की धारणा भी निरपेक्ष है, जो गलत है।

कानून अधिकारी ने कहा, "जैविक पुरुष का मतलब आपके पास जननांग हैं। मैं उस अभिव्यक्ति का उपयोग नहीं करना चाहता था।" उन्होंने कहा, जननांगों के अलावा अन्य विशेषताओं के बावजूद, पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग विवाह योग्य आयु सीमा निर्धारित की गई थी।

मेहता ने कहा कि ऐसे कई कानून हैं जिन्हें अदालत अनजाने में बेमानी बना देगी अगर उसने समलैंगिक विवाह को कानूनी समर्थन देना चुना। विधि अधिकारी ने दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) का उदाहरण दिया और कहा कि एक महिला को एक निश्चित समय के बाद जांच के लिए नहीं बुलाया जा सकता है और ऐसी स्थिति हो सकती है जहां एक पुरुष कहता है कि यद्यपि उसके पास पुरुष के जननांग हैं, वह पुरुष नहीं है। एक आदमी।

विधि अधिकारी ने कहा, "मेरे पास एक पुरुष के जननांग हो सकते हैं लेकिन मैं अन्यथा एक महिला हूं, जैसा कि संभवतः सुझाव दिया गया है, तो मेरे साथ दंड प्रक्रिया संहिता के तहत कैसे व्यवहार किया जाएगा। एक महिला के रूप में, क्या मुझे एक विशेष घंटे के बाद सीआरपीसी की धारा 160 के बयान के लिए बुलाया जा सकता है और कह सकती हूं कि यह केवल एक धारणा है। मेरे पास एक पुरुष के जैविक जननांग हो सकते हैं, अब मैं एक महिला हूं... ऐसे कई मुद्दे हैं जिन पर ध्यान देना होगा। बेहतर है कि वे संसद द्वारा पारित हो जाएं।" पीठ ने मेहता से कहा, 'समाज में बदलाव हमेशा होता है और इसकी शुरुआत कहीं से होती है।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 April, 2023
Advertisement