Advertisement
15 October 2023

भाजपा ने महुआ मोइत्रा पर सवाल पूछने के लिए व्यवसायी से रिश्वत लेने का लगाया आरोप, तत्काल निलंबन की मांग की

file photo

भारतीय जनता पार्टी के नेता निशिकांत दुबे ने तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने के लिए एक बिजनेसमैन से गिफ्ट लेने का बड़ा आरोप लगाया है। दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर मोइत्रा को तत्काल निलंबित करने की मांग की।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को संबोधित पत्र में, भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए एक जांच समिति की मांग की है। दुबे ने आगे उन्हें सदन से "तत्काल निलंबित" करने की मांग की, जिसमें उल्लेख किया गया कि "नकदी और उपहारों के बदले संसद में प्रश्न पूछने के बदले में उनके और व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी के बीच रिश्वत के आदान-प्रदान के आरोप थे।"

पत्र के विषय के रूप में, दुबे ने उल्लेख किया, "संसद में घृणित 'प्रश्न के लिए नकद' का फिर से उभरना - गंभीर 'विशेषाधिकार के उल्लंघन' के लिए संसद सदस्य (लोकसभा) श्रीमती मोहुआ मोइत्रा की सीधी संलिप्तता, आईपीसी की धारा 120-ए के तहत 'सदन की अवमानना' और 'आपराधिक अपराध'।'

Advertisement

इसके बाद उन्होंने लिखा कि पत्र में तथ्यों पर वकील जय अनंत देहाद्राई द्वारा शोध किया गया था और उन्होंने आगे कहा, "श्रीमती मोइत्रा ने संसद में उनके द्वारा पोस्ट किए गए कुल 61 में से लगभग 50 प्रश्न पूछे, जो चौंकाने वाली जानकारी की मांग करते हैं, सुरक्षा के इरादे से या श्री दर्शन हीरानंदानी और उनकी कंपनी के व्यावसायिक हितों को कायम रखना। प्रश्न अक्सर अदानी समूह पर भी केंद्रित होते थे, एक अन्य व्यापारिक समूह, जिसके खिलाफ हीरानंदानी समूह व्यापार के लिए बोली लगा रहा था।"

इसमें आगे कहा गया है, "पिछले कुछ वर्षों में, एक चतुर मुखौटा तैयार किया गया था, जब विपक्षी नेता के रूप में श्रीमती महुआ मोइत्रा ने हमारे माननीय प्रधान मंत्री और आदरणीय गृह मंत्री पर जोरदार निशाना साधा, लगातार अडानी समूह का संदर्भ दिया, जिससे यह आभास हुआ कि वह थीं सरकार की आलोचना, संभवतः उसके गुप्त आपराधिक ऑपरेशन के खिलाफ पर्दा डालने के इरादे से। अन्य विपक्षी दलों ने भी, संकेत लेते हुए, वर्तमान सरकार को निशाना बनाने के लिए हर अवसर का इस्तेमाल किया, और इसे चुनिंदा व्यावसायिक समूहों से जोड़ने के लिए बेताब रहे हैं।

पत्र में कहा गया है, "जब भी संसद सत्र होता है, श्रीमती मोहुआ मोइत्रा और श्री सौगत रॉय के नेतृत्व में अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की चिल्लाने वाली ब्रिगेड, किसी न किसी बहाने से हर किसी के साथ लगातार दुर्व्यवहार करके सदन की कार्यवाही को बाधित करने की आदत रखती है। या अन्य। मैं, कई अन्य संसद सदस्यों के साथ, हमेशा हैरान था कि श्रीमती महुआ मोइत्रा के नेतृत्व वाली टीएमसी की यह 'चिल्लाने वाली ब्रिगेड' ऐसी रणनीति क्यों अपनाती है, जो अन्य सदस्यों के बहस करने के संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन करती है। और आम लोगों के मुद्दों और सरकार की नीतियों पर चर्चा करें।”

कहा गया है, "अब, लोकसभा में प्रश्न पूछने के बदले में एक व्यवसायी से धन जुटाने और दूसरे व्यावसायिक समूह को निशाना बनाने की श्रीमती महुआ मोइत्रा की कुत्सित और जानबूझकर की गई मंशा के उजागर होने से, यह पूरी तरह से स्पष्ट हो गया है कि श्रीमती महुआ मोइत्रा द्वारा प्रदर्शित की जा रही 'नैतिकता' एक आपराधिक साजिश में शामिल होकर अपराध करने और साथ ही श्रीमती महुआ मोइत्रा को 'फ़ायरब्रांड संसद सदस्य' के रूप में दी गई उपाधि का आनंद लेने के लिए एक 'मैकियावेलियन छलावरण' के अलावा और कुछ नहीं थी , जो एक दिखावा के अलावा और कुछ नहीं है।”

महुआ मोइत्रा ने अडानी समूह की आलोचना की और बताया कि उन्हें चुप कराने की उनकी कोशिशें निरर्थक थीं। उन्होंने कहा, "अगर अदानी समूह मुझे चुप कराने या नीचे गिराने के लिए संदिग्ध संघियों द्वारा बनाए गए और फर्जी डिग्री वालों द्वारा प्रसारित संदिग्ध डोजियर पर भरोसा कर रहा है तो मैं उन्हें सलाह दूंगी कि वे अपना समय बर्बाद न करें। अपने वकीलों का बुद्धिमानी से उपयोग करें।"

उन्होंने मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने के आरोपों पर सीबीआई द्वारा शुरू की गई जांच का भी स्वागत किया, साथ ही कहा, "अडानी के ऑफशोर मनी ट्रेल, इनवॉइसिंग, बेनामी खातों की जांच पूरी होने के ठीक बाद मेरे कथित मनी लॉन्ड्रिंग में @CBIमुख्यालय की जांच का भी स्वागत है। अदानी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।" भाजपा एजेंसियां प्रतिस्पर्धा को मात देने और हवाईअड्डे खरीदने की कोशिश करती हैं, लेकिन मेरे साथ ऐसा करने का प्रयास करें।"

निशिकांत दुबे का पत्र एक तस्वीर के प्रसार के साथ मेल खाता है जिसमें महुआ मोइत्रा और शशि थरूर टोस्ट उठाते हुए दिख रहे हैं, जिसने तुरंत ध्यान आकर्षित किया। जवाब में, तृणमूल सांसद ने टिप्पणी की कि बंगाल की महिलाएं अपना जीवन खुद जीती हैं, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इसमें कोई धोखा शामिल नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 October, 2023
Advertisement