Advertisement
16 August 2024

बंगाल की महिला ने किया दावा- कोलकाता पुलिस ने उसे सोशल मीडिया पोस्ट हटाने के लिए कहा

file photo

कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात एक महिला डॉक्टर के साथ हाल ही में हुए क्रूर बलात्कार और हत्या को लेकर बढ़ते विवाद के बीच, कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (CNMCH) की एक मेडिकल छात्रा ने सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया कि शुक्रवार को कोलकाता पुलिस की एक वर्दीधारी टीम उसकी तलाश में उसके माता-पिता के घर पहुंची और एक पोस्ट के संबंध में उसे बुलाए जाने के बारे में बताया।

इस अनुभव को साझा करते हुए, मेडिकल छात्रा ने अपनी एक्स पोस्ट में कहा, "इसे पोस्ट किए बिना मैं सो नहीं सकती। मेरी माँ को मेरे पड़ोसी (मेरे गृहनगर से) से शाम लगभग 7.30 बजे फोन आया कि पुलिस (3-4 वर्दीधारी अधिकारी) मेरे घर की तलाशी ले रहे हैं। वे कह रहे थे कि कोलकाता पुलिस ने उन्हें किसी पोस्ट के बारे में मुझे बुलाने के लिए कहा है और वे मेरे घर की तलाशी ले रहे हैं।"

उसने कहा, "वे आखिरकार मेरे घर पहुँच गए और मेरे भाई और भाभी वहाँ मौजूद थे। मेरे भाई ने मुझे फोन किया और स्पीकर पर लगा दिया और पूछा कि क्या तुमने बर्दवान विश्वविद्यालय के एक छात्र के बारे में पोस्ट किया है?" अपने भाई के सवाल का जवाब देते हुए उसने कहा, 'हां, मैंने ऐसा किया।' उसकी ओर से पुष्टि के बाद, वर्दीधारी अधिकारियों ने कथित तौर पर बर्दवान में 22 वर्षीय लड़की की क्रूर हत्या से संबंधित पोस्ट की विश्वसनीयता के बारे में उससे और सवाल पूछे।

Advertisement

उन्होंने पूछा, 'क्या आपने पोस्ट की विश्वसनीयता की पुष्टि की?' लड़की ने पुष्टि की, 'मैंने इस बारे में मीडिया हाउस के लेख देखे थे, लेकिन मैंने लोगों के स्टेटस में जो एंगल फैलते देखा, उस पर पूरी तरह से विश्वास कर लिया (कि यह 'क्लेम द नाइट' विरोध से संबंधित था)। मैंने सत्यापन के बाद पोस्ट के नीचे इसे संपादित किया।"

लड़की की प्रतिक्रिया के बाद, उन्होंने उसे सख्ती से पोस्ट हटाने का निर्देश दिया और अगले दिन स्थानीय पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करने के लिए कहा। उसकी सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, "कृपया पोस्ट हटा दें और बिना सत्यापन के आगे कोई जानकारी पोस्ट न करें और कल टाउन थाने में रिपोर्ट करें"।

घटना के बारे में आगे बताते हुए, लड़की ने विस्तार से बताया कि उसके भाई ने भी हाथ जोड़कर माफ़ी मांगी और उन्हें बताया कि वह कोलकाता में एक डॉक्टर के बलात्कार और हत्या की हालिया घटना से बहुत आहत है और उसकी ओर से माफ़ी मांगता है, जिस पर उन्होंने जवाब दिया, 'अपनी बहन से कहो कि वह इतना चालाक न बने, इससे उसका करियर बर्बाद हो सकता है।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 August, 2024
Advertisement