Advertisement
11 August 2024

बंगाल: महिला डॉक्टर की हत्या मामले में पुलिस को अंतिम पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार

file photo

कोलकाता पुलिस महिला डॉक्टर की हत्या के मामले में अंतिम पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है, जिसका शव कोलकता के सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मिला था, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया।

प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि उसका यौन शोषण किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। पुलिस अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "हम इस मामले में अंतिम पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने का इंतजार कर रहे हैं।" पुलिस ने बताया कि प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि यौन उत्पीड़न के बाद उसकी हत्या की गई और आत्महत्या की संभावना को खारिज कर दिया गया।

रिपोर्ट में कहा गया है, "उसकी दोनों आंखों और मुंह से खून बह रहा था और चेहरे पर चोटें थीं। पीड़िता के निजी अंगों से भी खून बह रहा था। उसके पेट, बाएं पैर...गर्दन, दाहिने हाथ, अनामिका और...होंठ में भी चोटें हैं।" इस बीच, एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि परिस्थितिजन्य साक्ष्य इस बात की संभावना का संकेत देते हैं कि गिरफ्तार आरोपियों ने पहले महिला डॉक्टर की हत्या की और फिर उसके साथ बलात्कार किया।

Advertisement

अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "इस बात के सबूत हैं कि डॉक्टर अस्पताल के सेमिनार हॉल में अकेली सो रही थी, जब उस पर आरोपी ने हमला किया। महिला ने विरोध करने की कोशिश की, लेकिन उसे गला घोंटकर मार दिया गया। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह मर चुकी है, उसने उसका गला घोंट दिया। ऐसी संभावना है कि हत्या के बाद आरोपी ने उसके साथ बलात्कार किया हो।" पुलिस ने अपराध के दौरान आरोपी द्वारा पहने गए कपड़े और जूते भी जब्त कर लिए हैं।

इस बारे में कि क्या गिरफ्तार आरोपी के साथ अपराध में कोई और शामिल था, अधिकारी ने कहा, "अभी तक इसका कोई सबूत नहीं है।" अधिकारी ने कहा, "अपराध करने के बाद, आरोपी घर वापस गया और उसने जो कपड़े पहने थे, उन्हें धोया। उसके रहने के स्थान पर तलाशी के दौरान उसके जूते खून के धब्बे के साथ मिले।"

शुक्रवार को उत्तरी कोलकाता के आरजी कर सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल के अंदर महिला डॉक्टर का शव मिला। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपराधी के लिए मृत्युदंड की मांग करने की कसम खाई। आरोपी, जो कथित तौर पर अस्पताल परिसर में अक्सर आने वाला एक बाहरी व्यक्ति था, को गिरफ्तार कर लिया गया और उस पर बीएनएस की धारा 64 (बलात्कार) और 103 (हत्या) के तहत आरोप लगाए गए। उसे कोलकाता की एक अदालत में पेश किया गया, जिसने उसे 23 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया। इस बीच, कोलकाता पुलिस ने रविवार को अस्पताल में भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किया। अधिकारी ने कहा, "उचित पहचान के बिना किसी को भी अस्पताल परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। हम चिकित्सा प्रतिष्ठान में स्वास्थ्य कर्मियों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।" एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अस्पताल के अधिकारियों ने आपातकालीन वार्ड में अनुबंध पर नियुक्त दो सुरक्षाकर्मियों को अपने कर्तव्यों का ठीक से निर्वहन नहीं करने के कारण निष्कासित कर दिया, जो एक तरह से डॉक्टर के खिलाफ अपराध का कारण बना।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 August, 2024
Advertisement