Advertisement
25 July 2024

बांग्लादेश ने भारत को नोट भेजा, ममता की 'आश्रय' संबंधी टिप्पणी पर जताई आपत्ति

file photo

भारत ने गुरुवार को ढाका से एक नोट मिलने की पुष्टि की, जिसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की उस देश में हिंसक झड़पों से प्रभावित लोगों को आश्रय देने संबंधी टिप्पणी पर आपत्ति जताई गई है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बनर्जी की टिप्पणियों को अस्वीकार करते हुए कहा कि ऐसे मामले जो "संघ को किसी विदेशी देश के साथ संबंध में लाते हैं, वे केंद्र सरकार का एकमात्र विशेषाधिकार हैं"।

कोलकाता में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में अपने संबोधन में बनर्जी ने हिंसा प्रभावित बांग्लादेश का जिक्र करते हुए कहा कि वह पड़ोसी देश से संकट में फंसे लोगों के लिए पश्चिम बंगाल के दरवाजे खुले रखेंगी और उन्हें आश्रय देंगी। बांग्लादेशी मीडिया में ऐसी खबरें थीं कि ढाका ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की टिप्पणियों पर अपनी नाराजगी राजनयिक माध्यमों से नई दिल्ली को बताई है।

Advertisement

जायसवाल ने अपने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, "मैं पुष्टि कर सकता हूं कि हमें बांग्लादेश की ओर से ऐसा संदेश मिला है। यह मूल रूप से रिपोर्टों में वर्णित लाइनों पर है।" उन्होंने कहा, "मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगा कि हमारे संविधान की सातवीं अनुसूची - सूची एक - संघ सूची - मद 10 के तहत, विदेशी मामलों का संचालन और सभी मामले जो संघ को किसी विदेशी देश के साथ संबंध में लाते हैं, संघ सरकार का एकमात्र विशेषाधिकार है।"

रविवार को अपनी टिप्पणी में, बनर्जी ने शरणार्थियों पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का भी उल्लेख किया, जो बांग्लादेश में कानून और व्यवस्था की गंभीर गिरावट के कारण उत्पन्न होने वाले संभावित मानवीय संकट पर उनके रुख के औचित्य के रूप में था। बनर्जी ने कहा, "मुझे बांग्लादेश के मामलों पर नहीं बोलना चाहिए क्योंकि वह एक संप्रभु राष्ट्र है और इस मुद्दे पर जो कुछ भी कहने की जरूरत है वह केंद्र का विषय है।"

तृणमूल कांग्रेस की 'शहीद दिवस' रैली में उन्होंने कहा, "लेकिन मैं आपको यह बता सकती हूं कि अगर असहाय लोग बंगाल के दरवाजे खटखटाते हैं, तो हम निश्चित रूप से उन्हें आश्रय देंगे।" बांग्लादेश शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार से विवादास्पद नौकरी कोटा प्रणाली को खत्म करने की मांग कर रहे छात्रों के साथ घातक झड़पों से जूझ रहा था। हफ्तों पहले शुरू हुई झड़पों में 100 से अधिक लोग मारे गए थे। बांग्लादेश में कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने पूरे देश में कर्फ्यू लगा दिया है। ढाका से प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार, बुधवार से देश में समग्र स्थिति में कुछ सुधार देखा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 July, 2024
Advertisement