Advertisement
29 May 2024

बांग्लादेश सांसद हत्याकांड: कोलकाता में फ्लैट के सेप्टिक टैंक से मिले मांस और बाल के नमूने, DNA टेस्ट से खुलेगा राज

पश्चिम बंगाल सीआईडी के जांच अधिकारियों ने दावा किया कि उन्हें कोलकाता के निकट न्यू टाउन इलाके में एक फ्लैट के सेप्टिक टैंक से मांस के टुकड़े और बाल बरामद हुए हैं। संदेह है कि फ्लैट में ही बांग्लादेश के सांसद अनवारुल अजीम अनार की हत्या की गई थी।

पुलिस ने सांसद के शव को टुकड़ों में काटने के आरोपी को गिरफ्तार करने का दावा किया है। पुलिस के मुताबिक आरोपी ने बांग्लादेश के सांसद के शरीर को 80 टुकड़ों में काटा और उन्हें हल्दी के साथ मिलाकर न्यू टाउन के आसपास एक नहर सहित विभिन्न स्थानों पर फेंक दिया।

अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘सेप्टिक टैंक से करीब 3.5 किलोग्राम मांस और कुछ बाल बरामद किए गए हैं। इन वस्तुओं की फोरेंसिक जांच की जाएगी ताकि यह पता लगाया जा सके कि ये अनार की हैं या नहीं।’’

Advertisement

उन्होंने बताया कि बांग्लादेश की सत्तारूढ़ पार्टी के सांसद की जिस फ्लैट में हत्या का संदेह है वहां पुलिस ने यह मानकर जांच की कि खून शौचालय के रास्ते बहाया गया गया होगा और एक टीम ने नाली के पाइप और सेप्टिक टैंक की जांच की।

अधिकारी ने बताया, ‘‘हमने आवासीय परिसर के अधिकारियों से सीवेज पाइप और सेप्टिक टैंक की जांच में मदद करने का अनुरोध किया था।’’ उन्होंने बताया कि कोलकाता पुलिस की आपदा प्रबंधन टीम ने मंगलवार को राजरहाट के निकट एक मनोरंजन पार्क से सटी बागजोला नहर में तलाशी फिर शुरू की। तलाशी में मदद के लिए ड्रोन भी तैनात किए गए हैं।

कोलकाता पुलिस अधिकारियों ने पहले कहा था कि सोमवार को चक्रवात रेमल के बाद हुई भारी बारिश के कारण शवों के टुकड़ों को ढूंढना कठिन काम होगा।

पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘इस अपराध को अंजाम दिए हुए एक पखवाड़ा से अधिक समय हो गया है। शव को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट दिया गया था और इस बात की पूरी आशंका है कि उन्हें जलीय जीवों ने खा लिया होगा। बागजोला नहर का पानी गंदा है और शवों के अंग बहाव में बह गए होंगे।’’ उन्होंने बताया कि नहर से शव के टुकड़ों तथा हत्या में प्रयुक्त हथियारों को ढूंढने के लिए गोताखोरों को लगाया गया है।

इससे पहले बांग्लादेश पुलिस ने कहा था कि यहां के न्यू टाउन इलाके के एक फ्लैट में पाए गए रक्त के नमूने का वह डीएनए परीक्षण कराएगी और अनार के किसी रिश्तेदार के रक्त के नमूने से उसका मिलान करेगी ताकि यह पुष्टि हो सके कि नेता की हत्या की गई थी।

जांच के सिलसिले में कोलकाता आए ढाका पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि यदि अवामी लीग के सांसद के शरीर के अंग नहीं मिल सके तो अंतिम विकल्प के रूप में डीएनए परीक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘यदि शरीर के अंग नहीं मिलते हैं, तो हम रक्त के नमूनों का डीएनए परीक्षण कराएंगे और पहचान स्थापित करने के लिए अनार के परिवार के सदस्यों में से किसी एक के डीएनए के साथ इसका मिलान करेंगे और इसके अनुसार मामले में जांच आगे बढ़ेगी।’’

अनार की मौत की जांच के लिए ढाका पुलिस की तीन सदस्यीय टीम कोलकाता शहर में है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bangladesh MP murder case, Flesh and hair samples, found in septic tank, flat in Kolkata, DNA test
OUTLOOK 29 May, 2024
Advertisement