Advertisement
09 January 2024

अयोध्या राम मंदिर: उद्घाटन दिवस पर शिक्षण संस्थानों में छुट्टी, शराब की बिक्री नहीं

file photo

उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को कहा कि 22 जनवरी को, जब अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन होना है, राज्य भर के शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित की जाएगी। अयोध्या में राम मंदिर का भव्य उद्घाटन 22 जनवरी को होने वाला है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश भर के गणमान्य लोग इस मेगा कार्यक्रम में भाग लेंगे।

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने कहा है: "22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह को पूरे उत्तर प्रदेश के शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित की जाएगी।" बयान में कहा गया है: "राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन राज्य में शराब की बिक्री नहीं होगी।"

मंगलवार को अपनी अयोध्या यात्रा के दौरान आदित्यनाथ ने मंदिर ट्रस्ट-श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अधिकारियों के साथ बैठक की। रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें प्राण प्रतिष्ठा (अभिषेक समारोह) के लिए वैदिक अनुष्ठानों के बारे में बताया गया, जो मकर संक्रांति के बाद शुरू होगा।

Advertisement

बयान के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि आदित्यनाथ ने अधिकारियों को समारोह के लिए सुरक्षा और अन्य व्यवस्था करने में ट्रस्ट को सभी आवश्यक सहयोग देने का निर्देश दिया था। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि 22 जनवरी के बाद दुनिया भर और देश भर से भगवान राम के भक्त अयोध्या आएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सुविधा के लिए पूरे शहर में बहुभाषी साइनेज लगाए जाने चाहिए। विज्ञप्ति के अनुसार, "आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इनमें संविधान की 8वीं अनुसूची की सभी भाषाओं और संयुक्त राष्ट्र की छह आधिकारिक भाषाओं को शामिल किया जाना चाहिए।" इसमें कहा गया है कि 22 जनवरी को शाम को हर मंदिर में दीपोत्सव मनाया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 January, 2024
Advertisement