Advertisement
31 January 2023

व्यभिचार के आरोपी अधिकारियों के खिलाफ सेना कर सकती है कार्रवाई: सुप्रीम कोर्ट

file photo

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को फैसला सुनाया कि भारतीय सेना व्यभिचार के लिए अधिकारियों पर मुकदमा चला सकती है। पांच-न्यायाधीशों की सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने कहा कि 2018 के जोसेफ शाइन के फैसले ने सशस्त्र बलों की चिंता नहीं की, जो उनके अलग-अलग अधिनियमों - सेना अधिनियम, नौसेना अधिनियम और वायु सेना अधिनियम द्वारा शासित हैं।

2018 में, सुप्रीम कोर्ट ने जोसेफ शाइन बनाम यूनियन ऑफ इंडिया मामले में व्यभिचार को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया। SC ने व्यभिचार से निपटने वाली भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 497 को रद्द कर दिया।

रक्षा मंत्रालय (MoD) ने सेना में व्यभिचार के खिलाफ मुकदमा चलाने की क्षमता मांगी क्योंकि इस तरह की हरकतें सेवाओं के भीतर "अस्थिरता" पैदा कर सकती हैं।

Advertisement

पूर्वोक्त (2018) के फैसले के मद्देनजर, सेना के उन जवानों के मन में हमेशा एक चिंता बनी रहेगी, जो चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में अपने परिवारों से दूर काम कर रहे हैं, परिवार के अप्रिय गतिविधियों में शामिल होने के बारे में, "आवेदन में कहा गया है।

इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि व्यभिचार में लिप्त पाए जाने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सेना के पास एक तंत्र होना चाहिए।

सितंबर में सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "वर्दीधारी सेवाओं में, अनुशासन सर्वोपरि है। यह ऐसा आचरण है जो अधिकारियों के जीवन को हिला सकता है। हर कोई अंततः समाज की एक इकाई के रूप में परिवार पर निर्भर है। समाज की अखंडता पर आधारित है। एक जीवनसाथी की दूसरे के प्रति वफादारी।

"यह (व्यभिचार) सशस्त्र बलों में अनुशासन को हिला देने वाला है। सशस्त्र बलों के पास किसी प्रकार का आश्वासन होना चाहिए कि वे कार्रवाई करेंगे। आप जोसेफ शाइन (निर्णय) का हवाला कैसे दे सकते हैं और यह नहीं कह सकते।"

2018 में, सुप्रीम कोर्ट ने जोसेफ शाइन बनाम यूनियन ऑफ इंडिया मामले में व्यभिचार को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया। SC ने व्यभिचार से निपटने वाली भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 497 को रद्द कर दिया।

धारा 497 में व्यभिचार को इस प्रकार परिभाषित किया गया है: "जो कोई भी किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संभोग करता है जो है और जिसे वह जानता है या विश्वास करने का कारण है कि वह किसी अन्य पुरुष की पत्नी है, उस व्यक्ति की सहमति या मिलीभगत के बिना, ऐसा संभोग अपराध की श्रेणी में नहीं आता है। बलात्कार का, व्यभिचार के अपराध का दोषी है।"

"सुप्रीम कोर्ट ने आईपीसी की धारा 497 को इस आधार पर रद्द कर दिया कि यह संविधान के अनुच्छेद 14, 15 और 21 का उल्लंघन करती है। पांच न्यायाधीशों की बेंच ने सर्वसम्मति से, चार समवर्ती निर्णयों में, यह माना कि कानून पुरातन, मनमाना और पितृसत्तात्मक था, और एक महिला की स्वायत्तता, गरिमा और निजता का उल्लंघन। सीआरपीसी की धारा 198 (2) जिसने केवल एक पति को आईपीसी की धारा 497 के तहत मुकदमा चलाने की अनुमति दी थी, को भी असंवैधानिक करार दिया गया था।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 31 January, 2023
Advertisement