Advertisement
19 September 2019

रांची के रोहित प्रसाद की मेहनत का कमाल, अब हिंदी में जवाब देकर लाजवाब करेगा अलेक्सा

तुम्हारा नाम क्या है। तुम कहां रहती है। इस तरह के हिंदी भाषा और लहजे में पूछे गए सवालों का भी जवाब अमेजन का वर्चुअल असिस्टेंट अब आसानी से दे सकता है। अलेक्सा डिवाइस से किसी भी जानकारी या फरमाइश के लिए अब आपको अंग्रेजी में बोलने की कोई जरूरत नहीं है क्योकि अलेक्सा का हिंदी अवतार तैयार हो चुका है। यह न सिर्फ हिंदी बल्कि हिंग्लिश भी समझने और जवाब देने को तैयारा है।

हर सवाल का जवाब हिंदी में

सवाल है कि हिंदी में बात करने पर अलेक्सा क्या-क्या कर सकता है। वह हिंदी में वह सभी जवाब दे सकता है और जानकारियां दे सकता है जो वह अंग्रेजी में बात करने में देता है। आप अलेक्सा से मौसम का अपडेट ले सकते हैं। आपको कहना होगा, "अलेक्सा, आज मौसम कैसा है।" अगर आप अलेक्सा से स्मार्ट स्पीकर का स्वर बढ़ाने के लिए कहना चाहते हैं तो आपको कहना होगा, "अलेक्सा, वॉल्यूम बढ़ाओ।" आप अलेक्सा से अपने कनेक्टेड स्मार्ट होम डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए भी कह सकते हैं। कहना होगा, "अलेक्सा, गीजर ऑन करो" या "अलेक्सा, टीवी म्यूट करो।"

Advertisement

इन डिवाइस में चलेगी हिंदी

भारत में उपभोक्ताओं को ईको डॉट, ईको शोन 5, ईको, ईको स्पॉट, ईको प्लस, ईको और अमेजन ईको इनपुट सहित अमेजन के सभी ईको स्मार्ट स्पीकर में हिंदी में बात करने की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। इसके अलावा, भारत में उपभोक्ता बोस की सीरीज के स्मार्ट स्पीकरों को भी अलेक्सा के जरिये नियंत्रित कर सकेंगे।

कैसे होगी हिंदी की सेटिंग

अलेक्सा से हिंदी में बात करने के लिए यूजर्स को अपने ईको या बोस की लैंग्वेज सेटिंग बदलनी होगी। अमेजन अलेक्सा एप के जरिये भाषा बदली जा सकती है। अमेजन एक नई फीचर पर भी काम कर रहा है जिसके जरिये जल्दी ही यूजर्स भाषा बदले बगैर हिंदी और अंग्रेजी में बात कर सकेंगे।

अलेक्सा के हिंदी अवतार में यूजर्स का भी योगदान

अलेक्सा का हिंदी वर्जन तैयार करने वाली टीम में झारखंड के रांची में जन्मे रोहित प्रसाद की खास भूमिका है। 44 वर्षीय प्रसाद अमेजन के अमेरिका स्थित ग्लोबल मुख्यालय में वाइस प्रेसिडेंट हैं। प्रसाद कहते है कि भारत में हमारी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टीम के लिए अनौखी चुनौती है क्योंकि भारत में सांस्कृतिक और भाषाई विविधता बहुत ज्यादा है। उन्होंने कहा कि हम तरह-तरह की भाषाएं समझने वाला अलेक्सा तैयार करके हम बहुत उत्साहित हैं। उपभोक्ता अलेक्सा से हिंदी की तमाम बोलियों में बात कर सकते हैं। अलेक्सा की क्लियो स्किल के जरिये हिंदी वर्जन विकसित करने में योगदान देने वाले ग्राहकों के प्रति उन्होंने आभार जताया।

हिंदी वर्जन लाना अत्यंत चुनौती पूर्णः प्रसाद

अलेक्सा के हिंदी वर्जन के बारे में प्रसाद कहते हैं कि स्थानीय भाषा में लाना समय की मांग है क्योंकि भारतीय तेजी से तकनीक को अपना रहे हैं। लेकिन यह बहुत की चुनौतीपूर्ण है क्योंकि भारत में अत्यधिक विविधता है। शब्दों और बोलियों में भारी अंतर है। हिंदी बोली हर 50-100 किलोमीटर पर बदल जाती है।

रिकोड की सूची में स्थान मिला था प्रसाद को

अलेक्सा का हिंदी वर्जन लाने में विशेष योगदान देने वाले रोहित प्रसाद को 2017 में रिकोड की टेक्नोलॉजी, बिजनेस और मीडिया क्षेत्र की 100 हस्तियों की सूची में 15वां स्थान मिला था। इस सूची मंे जेफ बेजोस, मार्क जुकरबर्ग, टिम कुक, सुंदर पिचाई, एलन मस्क और सत्य नडेला जैसी हस्तियां भी थीं। प्रसाद ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशंस मंे इंजीनियरिंग की डिग्री बिट्स से ली थी। इसके बाद इलिनोयस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, शिकागो से मास्टर डिग्री प्राप्त की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Amazon Alexa, Echo, Bose, Hindi, Ranchi, Rohit prasad
OUTLOOK 19 September, 2019
Advertisement