Advertisement
08 June 2020

दिल्ली के अस्पतालों में मरीजों के इलाज पर एलजी ने पलटा फैसला, केजरीवाल बोले- इंतजाम करना चुनौती

FILE PHOTO

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के उस फैसले को पलट दिया है जिसमें उन्होंने कहा था कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में सिर्फ दिल्ली के कोरोना मरीजों का इलाज होगा। उपराज्यपाल ने डीडीएमए अध्यक्ष के नाते अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि दिल्ली के निवासी नहीं होने के आधार पर किसी भी मरीज को इलाज से इनकार नहीं किया जाए।

फैसला पलटने के बाद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, एलजी के आदेश ने दिल्ली के लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या और चुनौती पैदा कर दी है। देशभर से आने वाले लोगों के लिए करोना महामारी के दौरान इलाज का इंतज़ाम करना बड़ी चुनौती है। शायद भगवान की मर्जी है कि हम पूरे देश के लोगों की सेवा करें। हम सबके इलाज का इंतज़ाम करने की कोशिश करेंगे।

केजरीवाल ने किया था ऐलान

Advertisement

रविवार को केजरावाल ने ऐलान किया था कि दिल्ली में दिल्ली सरकार और प्राइवेट अस्पतालों में केवल दिल्ली के निवासियों का इलाज होगा जबकि दिल्ली में स्थित केंद्र सरकार के अस्पतालों में सभी का इलाज होगा। उन्होंने कहा था कि कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली कैबिनेट ने यह फैसला लिया है। मुख्यमंत्री के ऐलान से एक दिन पहले आप सरकार द्वारा गठित पांच सदस्यीय समिति ने सिफारिश की थी कि कोविड-19 संकट के मद्देनजर शहर के स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल केवल दिल्लीवालों के उपचार के लिए होना चाहिए।

संक्रमितों की संख्या पहुंची 29 हजार के पार

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 29 हजार के करीब पहुंच गई है। इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में अगले 14 दिनों के दौरान कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़कर दोगुनी होने की आशंका है।. उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि अगर सरकार ने समय रहते अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाए होते तो हालात ज्यादा बेहतर हो सकते थे। उन्होंने कहा कि अगले दो हफ्ते में दिल्ली में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या 56 हजार तक पहुंच सकती है। मौजूदा समय में कोरोना मरीजों के लिए दिल्ली के अस्पतालों में 8500-9000 बेड उपलब्ध हैं। अगले 15 दिनों में कोरोना मरीजों के लिए 15000 से 17000 तक बेड उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

देश में अब तक 7,207 की मौत

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। covid19india.org के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना के 2,57,486 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। जबकि 7,207 लोग इस वायरस को वजह से दम तोड़ चुके हैं। फिलहाल सक्रिय मामलों की संख्या 1,26,418 है। वहीं 1,23,848 लोग रिकवर हो चुके हैं। वहीं स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 9983 नए कोविड19 मामले और 206 मौतें रिपोर्ट की गईं। देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या अब 256611 है जिसमें से 125381 सक्रिय मामले, 124095 ठीक / डिस्चार्ज / माइग्रेटेड और 7135 मौतें शामिल हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: All, patients, treated, Delhi, Lt Governor, reversed, Kejriwal, decision
OUTLOOK 08 June, 2020
Advertisement