Advertisement
19 October 2023

अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी एनडीए सहयोगी के रूप में लड़ेगी 2024 का लोकसभा चुनाव; सीट-बंटवारे पर बातचीत अभी नहीं हुई शुरू: तटकरे

file photo

अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष सुनील तटकरे ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी पार्टी 2024 का लोकसभा चुनाव भाजपा और एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता वाली शिवसेना के साथ राजग सहयोगी के तौर पर गठबंधन में लड़ेगी, लेकिन सीटों का बंटवारा नहीं होगा। उनके बीच बातचीत अभी शुरू होनी बाकी है।

तटकरे ने मुंबई में संवाददाताओं से कहा, तीनों दलों के शीर्ष नेता सीट-बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप देंगे। उन्होंने कहा, "हमारी पार्टी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के सहयोगियों के रूप में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ेगी।" उन्होंने कहा, "कुछ को छोड़कर सभी एनसीपी विधायक अजित पवार के साथ हैं। ये सभी हर हफ्ते होने वाली विधायक दल की बैठक में मौजूद रहते हैं।"

मराठा आरक्षण की मांग को लेकर मुंबई के बांद्रा इलाके में गुरुवार तड़के 45 वर्षीय एक व्यक्ति द्वारा की गई कथित आत्महत्या का जिक्र करते हुए तटकरे ने कहा कि यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी। लोकसभा सदस्य ने कहा, "हम मांग करते हैं कि मराठा समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) कोटा को नुकसान पहुंचाए बिना आरक्षण मिलना चाहिए।"

Advertisement

अजित पवार और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के आठ अन्य विधायक 2 जुलाई को एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल हो गए, जिससे 1999 में अनुभवी नेता शरद पवार द्वारा स्थापित पार्टी में विभाजन हो गया। लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई 2024 में होने हैं, जबकि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव उसके कुछ महीने बाद अक्टूबर-नवंबर में होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 October, 2023
Advertisement