Advertisement
09 May 2024

अभिनेता वैजयंतीमाला बाली, कोनिडेला चिरंजीवी को मिला पद्म विभूषण, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित; जाने कब हुई थी घोषणा

ANI

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरस्कार 2024 समारोह के दौरान अभिनेता वैजयंतीमाला बाली और कोनिडेला चिरंजीवी को पद्म विभूषण से सम्मानित किया। विजेताओं की घोषणा इस साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की गई थी।

इसके अलावा राष्ट्रपति मुर्मू ने सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज दिवंगत एम फातिमा बीवी, बॉम्बे समाचार के मालिक होर्मुसजी एन कामा को भी पद्म भूषण से सम्मानित किया। इस मौके पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

पद्म पुरस्कार भारत में सर्वोच्च नागरिक सम्मान हैं। इन पुरस्कारों को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री सहित तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। 1954 में स्थापित, पद्म पुरस्कारों में शुरू में दो विशिष्टताएँ शामिल थीं, अर्थात् भारत रत्न और पद्म विभूषण बाद में, उनका नाम बदलकर पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री कर दिया गया। इन सम्मानों का उद्देश्य उन व्यक्तियों की सराहना करना है जिन्होंने समाज में अनुकरणीय योगदान दिया है।

Advertisement

पद्म पुरस्कारों के लिए चयन प्रक्रिया सावधानीपूर्वक की जाती है, जिसकी देखरेख प्रधानमंत्री द्वारा प्रतिवर्ष गठित पद्म पुरस्कार समिति द्वारा की जाती है। इसमें कैबिनेट सचिव, गृह सचिव, राष्ट्रपति के सचिव और अन्य प्रतिष्ठित हस्तियां भी शामिल हैं। समिति अंतिम अनुमोदन के लिए प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति को सिफारिशें प्रस्तुत करने से पहले नामांकन की समीक्षा करती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 May, 2024
Advertisement