Advertisement
16 January 2024

भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई एनडीए सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: पीएम मोदी

ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भ्रष्टाचार और भ्रष्ट लोगों के खिलाफ कार्रवाई केंद्र की राजग सरकार की प्राथमिकता रही है। उन्होंने यह भी दावा किया कि मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के सत्ता में आने के बाद 2014 से इस देश के लोगों ने कर बचत में लगभग 2.5 लाख करोड़ रुपये बचाए हैं और दस्तावेजों से 10 करोड़ फर्जी नाम हटा दिए गए हैं।

श्री सत्यसाई जिले के पलासमुद्रम में राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर और नारकोटिक्स अकादमी (NACIN) का उद्घाटन करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा कि करदाताओं के पैसे का उचित उपयोग किया जा रहा है और जो भी एकत्र किया गया है उसे विभिन्न रूपों में लोगों को वापस दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा, “पिछले 10 वर्षों में, हमने गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं को सशक्त बनाया है…। पिछले 10 वर्षों में लगभग 10 करोड़ फर्जी नाम दस्तावेजों से बाहर किये गये हैं। आज दिल्ली (केंद्र) से भेजा गया हर पैसा उस लाभार्थी के बैंक खाते में पहुंचता है जो उसका हकदार है। भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई और भ्रष्ट लोगों के खिलाफ कार्रवाई सरकार की प्राथमिकता रही है।”

Advertisement

मोदी ने आगे कहा कि पिछले 10 वर्षों के दौरान जीएसटी के कार्यान्वयन और आयकर प्रणाली को सरल बनाने जैसे कई कर सुधार लाए गए, जिसके परिणामस्वरूप रिकॉर्ड कर संग्रह हुआ। उन्होंने कहा, “पिछले 10 वर्षों के दौरान कर प्रणाली में कई सुधार लाए गए। पहले अलग-अलग टैक्स प्रणालियाँ हुआ करती थीं जिन्हें आम नागरिकों को समझना मुश्किल होता था। पारदर्शिता की कमी के कारण, ईमानदार करदाताओं और व्यापारियों को परेशानी हो रही थी।”

देश में "फेसलेस टैक्स असेसमेंट" प्रणाली शुरू होने की ओर इशारा करते हुए मोदी ने कहा कि इन सुधारों के कारण आज देश में रिकॉर्ड टैक्स कलेक्शन देखने को मिल रहा है। तिरुवल्लुवर दिवस के उपलक्ष्य में, प्रधान मंत्री ने महान तमिल संत को उद्धृत किया और कर एकत्र करने में राजस्व अधिकारियों की भूमिका को रेखांकित किया जिससे लोकतंत्र में लोगों का कल्याण हुआ।

इससे पहले दिन में, पीएम मोदी ने लेपाक्षी में ऐतिहासिक वीरभद्र मंदिर का दौरा किया और पूजा-अर्चना की। मोदी ने भगवान राम की स्तुति में गीत गाए, देवता की स्तुति करते हुए तेलुगु में गाए गए विशेष भजन सुने और महाकाव्य रामायण पर राम, लक्ष्मण, सीता और रावण की कठपुतली शो भी देखा।

पीएम ने कहा कि वह अयोध्या धाम में मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (प्रतिष्ठा) से पहले 11 दिवसीय विशेष अनुष्ठान से गुजर रहे हैं और इस अवधि के दौरान मंदिर में आशीर्वाद पाने के लिए आभार व्यक्त किया। देश में व्याप्त राम भक्ति के माहौल को स्वीकार करते हुए मोदी ने कहा कि भगवान राम की प्रेरणा भक्ति से कहीं आगे तक जाती है।

उनके मुताबिक श्री राम सुशासन के इतने बड़े प्रतीक हैं कि वह NACIN के लिए भी एक बड़ी प्रेरणा हो सकते हैं। उन्होंने कहा, "एनएसीआईएन की भूमिका देश को एक आधुनिक पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करना है जो देश में व्यापार और व्यवसाय को आसान बनाएगा।"

अयोध्या में राम मंदिर अभिषेक से पहले पीएम मोदी ने कहा कि पूरा देश राम भक्ति में डूबा हुआ है। नीति आयोग द्वारा जारी एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के प्रयासों से पिछले 9 वर्षों में लगभग 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है। मोदी ने विश्वास जताया कि अगर देश के गरीबों को साधन और संसाधन दिए जाएं तो उनमें गरीबी को हराने की क्षमता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 January, 2024
Advertisement