Advertisement
09 January 2023

एल्डरमेन विवाद पर आप, बीजेपी सड़कों पर; दोनों पार्टियों ने एक-दूसरे के खिलाफ किया प्रदर्शन

file photo

आप और भाजपा पिछले हफ्ते एमसीडी हाउस में एल्डरमेन को शपथ दिलाने के मुद्दे पर लगातार सड़कों पर उतर रही हैं और इस विवाद के बाद सोमवार को दोनों पार्टियों ने एक-दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन किया।

दिल्ली भाजपा ने पिछले शुक्रवार को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की बैठक में अपने समकक्षों द्वारा भाजपा पार्षदों पर कथित हमले को लेकर सिविल लाइंस में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के पास विरोध प्रदर्शन किया।

आम आदमी पार्टी ने शनिवार को उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा एलडरमेन की नियुक्ति को लेकर उनके घर के बाहर धरना दिया था और उन पर एमसीडी की स्थायी समिति और क्षेत्रीय समितियों पर नियंत्रण हासिल करने में भाजपा की मदद करने का आरोप लगाया था।

Advertisement

केजरीवाल के घर के पास प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व करते हुए दिल्ली भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, "6 जनवरी को एमसीडी हाउस में जो हुआ वह बेहद शर्मनाक था। आप पार्षदों ने महिलाओं सहित भाजपा पार्षदों पर हमला किया। हम उनकी गुंडागर्दी का जवाब देने के लिए तैयार हैं।" उन्होंने कहा कि जब तक केजरीवाल अपने पार्षदों की 'गुंडागर्दी' के लिए माफी नहीं मांगते, तब तक पार्टी शांत नहीं होगी।

पुलिस ने सोमवार को सचदेवा, सांसद प्रवेश वर्मा, राज्य महासचिवों हर्ष मल्होत्रा और दिनेश प्रताप सिंह, और प्रदेश उपाध्यक्ष सुनील यादव सहित कई नेताओं को हिरासत में ले लिया, क्योंकि उन्होंने मुख्यमंत्री आवास के रास्ते में चंदगी राम अखाड़े में एक पुलिस बैरिकेड को पार करने की कोशिश की थी। पार्टी ने कहा कि बाद में उन्हें पुलिस ने रिहा कर दिया।

एमसीडी हाउस में शुक्रवार को आप और बीजेपी पार्षदों के बीच तब तकरार हो गई, जब आप पार्षदों ने एलजी द्वारा नियुक्त 10 एल्डरमैन को शपथ दिलाने का विरोध किया। बैठक महापौर, उप महापौर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव के बिना स्थगित कर दी गई।

मंत्री राज कुमार आनंद और पार्टी के मुख्य प्रवक्ता और विधायक सौरभ भारद्वाज के नेतृत्व में आप के कार्यकर्ताओं ने आईटीओ स्थित भाजपा मुख्यालय के पास विरोध प्रदर्शन किया। "बीजेपी और एलजी ने महापौर के चुनाव में वोट देने का अधिकार नहीं होने के बावजूद बुजुर्गों को वोट देने की कोशिश करके संविधान की हत्या की है।

भारद्वाज ने कहा, 'एलजी को एक निष्पक्ष अंपायर के रूप में काम करना चाहिए लेकिन जब अंपायर बेईमानी से टीम में शामिल हो जाता है, तो विरोध ही एकमात्र विकल्प बचता है।' आप की मेयर पद की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय ने कहा कि मनोनीत एल्डरमेन को वोट देने का अधिकार देने की योजना के साथ पहले शपथ दिलाई जा रही है।

नागरिक मुद्दों के विशेषज्ञों को एमसीडी के एल्डरमैन के रूप में नामित किया जाता है, जो जोनल कमेटी के चुनावों में मतदान कर सकते हैं। भाजपा ने पहले कहा था कि आप ने शपथ समारोह में बाधा इसलिए डाली क्योंकि उसे अपने ही गुटों में असंतोष का डर था।

सचदेवा ने दावा किया, "वे एमसीडी हाउस चुनाव का सामना करने से क्यों डर रहे हैं? केजरीवाल जानते हैं कि उनकी पार्टी बंटी हुई है क्योंकि उनकी पार्टी से मेयर पद के दो उम्मीदवार और डिप्टी मेयर के दो उम्मीदवार सामने आए थे और आप ने अपने रैंकों को एकजुट रखने के लिए गुंडागर्दी का सहारा लिया।" .

भारद्वाज ने कहा कि आप एलजी से कह रही है कि पार्टी को आश्वासन दिया जाए कि महापौर के चुनाव में नेताओं को वोट नहीं देने दिया जाएगा. उन्होंने कहा, "संविधान और डीएमसी अधिनियम में यही लिखा है और एलजी नियमों का पालन करने के लिए बाध्य हैं, लेकिन एलजी और भाजपा अन्यथा कोशिश कर रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 January, 2023
Advertisement