Advertisement
21 May 2020

घरेलू उड़ानों के नए नियम, यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी, आरोग्य सेतु एप बच्चों के लिए जरूरी नहीं

एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) ने 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू करने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसीजर (एसओपी) जारी कर दी है। इसके अनुसार 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आरोग्य सेतु एप अनिवार्य नहीं होगा।

ये करना अनिवार्य होगा

एएआइ ने एसओपी में कहा है कि यात्रियों को हवाई अड्डे की इमारत में प्रवेश करने से पहले तय स्थान पर बनाए गए स्क्रीनिंग जोन से होकर गुजरना होगा, वहां थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। एयरपोर्ट संचालनकर्ताओं को टर्निनल बिल्डिंग में यात्रियों के प्रवेश से पहले उनके सामान के सेनेटाइजेशन के लिए समुचित इंतजाम करने होंगे। एएआइ देश भर में 100 से ज्यादा हवाई अड्डों का परिचालन करता है। हालांकि प्रमुख हवाई अड्डे जैसे दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद के हवाई अड्डों का संचालन निजी कंपनियों द्वारा किया जाता है।

Advertisement

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा था कि 25 मई से कुछ डोमेस्टिक फ्लाइट शुरू हो जाएंगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आज पैसेंजर के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर भी जारी कर दिया है। पुरी ने कहा कि शुरुआत में कुछ ही उड़ानें संचालित होंगी। हम हालात का जायजा लेंगे। इसके बाद फ्लाइट्स बढ़ाई जा सकती हैं। सभी एयरपोर्ट्स और एयरलाइन कंपनियों को 25 मई से ऑपरेशंस शुरू करने के बारे में बताया जा रहा है।” देश में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 23 मार्च और घरेलू उड़ानें 25 मार्च से बंद हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ''बीच की सीट खाली रखना ठीक नहीं है। अगर बीच की सीट खाली रखी जाती है तो भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पाएगा। ऐसा करने पर टिकट की कीमत में 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी भी करनी होगी।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: AAI, domestic flights, Aarogya Setu, children
OUTLOOK 21 May, 2020
Advertisement