Advertisement
02 April 2020

पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 328 नए मामले, 12 की हुई मौतः स्वास्थ्य मंत्रालय

ANI

देश और दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 328 नए मामले सामने आए हैं और 12 लोगों की मौत हुई है। अब तक 1965 मामले सामने आ चुके हैं। करीब 400 पॉजिटिव मामले ऐसे पाये गये हैं जिनके तबलीगी जमात कार्यक्रम से संबंध हो सकते हैं।

गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय मे संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी है जिसमें सभी के सहयोग की जरूरत है। सभी धर्म के लोग सामाजिक दूरी का पालन करें। लॉकडाउन का राज्य सरकारें सख्ती से पालन कराएं।

डेढ़ करोड़ सुरक्षा किट का दिया आर्डर

Advertisement

उन्होंने कहा कि डेढ़ करोड़ से ज्यादा व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) के लिए आदेश दिए गए हैं, इनकी आपूर्ति भी शुरू हो चुकी है। आने वाले कुछ समय में इस समस्या को हल कर लेंगे। जिन राज्यों में जितने मामले आए हैं, उनके हिसाब से उन राज्यों में आपूर्ति कर दी गई है। एक करोड़ एन 95 मास्क के लिए ऑर्डर दिए हैं। लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना का इलाज कर रहे डॉक्टरों के संक्रमित होने के बहुत कम मामले सामने आए है लेकिन फिर भी यह जरूरी है कि अस्पतालों में भी संक्रामक रोगों से बचने के लिए सुरक्षा उपायों को अपनाया जाएं।

धारावी में संपर्क का पता लगाने का काम शुरू

मुख्यमंत्रियों की बैठक का जिक्र करते हुए कहा कि पीएम ने राज्यों से जिला स्तर पर कोरोना वायरस संकट से निपटने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि मुंबई के धारावी मामले के संबंध में संपर्को का पता लगाने का काम शुरू किया गया है। यहां एक मौत हुई है, पूरे इलाके को सील कर दिया गया है।

नौ हजार को किया क्वारेंटाइन

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्यसलिला श्रीवास्तव ने बताया कि 9000 तबलीगी जमात से जुड़े कार्यकर्ताओं और उनके संपर्कों की पहचान की गई है और उन्हें क्वारेंटाइन किया गया है। इसमें 1306 विदेशी हैं और बाकी भारतीय हैं। उन्होंने बताया कि निजामुद्दीन के मरकज से निकले करीब 400 लोग कोरोना संक्रमित हैं। तबलीगी जमात से जुड़े लोगों में से 1804 को क्वॉरेंटाइन किया गया है और 334 को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 April, 2020
Advertisement