Advertisement
27 September 2022

महाराष्ट्र में 32 PFI और SDPI कार्यकर्ता गिरफ्तार; डिप्टी सीएम फडणवीस बोले- समाज को बांटने की सुनियोजित कोशिशें

FILE PHOTO

महाराष्ट्र पुलिस ने मुंबई और राज्य के विभिन्न जिलों में छापेमारी कर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और उसकी राजनीतिक शाखा सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के 32 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने संवाददाताओं से कहा कि पीएफआई पर कार्रवाई कानून के अनुसार उनकी गतिविधियों और सबूतों की जांच के आधार पर की गई थी।

गृह विभाग के प्रमुख फडणवीस ने कहा, "समाज में विभाजन पैदा करने और देश को कमजोर करने का प्रयास किया जा रहा था। यह व्यवस्थित रूप से किया जा रहा था।" पुलिस के मुताबिक 14 लोगों को औरंगाबाद से, छह पुणे से, एक मुंबई से, चार ठाणे से, दो-दो नांदेड़, परभणी और मालेगांव (नासिक जिले के) से और एक को अमरावती से गिरफ्तार किया गया है।

पुणे में, पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 151 (3) (संज्ञेय अपराधों के कमीशन को रोकने के लिए गिरफ्तारी) के तहत कोंढवा क्षेत्र से पीएफआई और एसडीपीआई से जुड़े छह लोगों को गिरफ्तार किया। उन्हें बाद में दिन में एक स्थानीय अदालत ने जमानत पर रिहा कर दिया।

Advertisement

पुलिस अधिकारी ने कहा कि मुंबई में, पूर्व एसडीपीआई प्रमुख और वर्तमान महासचिव सैय्यद चौधरी (52) को उपनगरीय चेंबूर से इस सूचना पर गिरफ्तार किया गया था कि वह कथित रूप से राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल था, मुंबई में और अधिक छापे और गिरफ्तारी की संभावना है। उसे स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे छह अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

ठाणे के पुलिस उपायुक्त (अपराध) लक्ष्मीकांत पाटिल ने कहा कि स्थानीय पुलिस और अपराध शाखा के अधिकारियों द्वारा जिले में किए गए संयुक्त अभियान में सोमवार रात चार पीएफआई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि दो कार्यकर्ताओं को मुंब्रा से और एक-एक कल्याण और भिवंडी कस्बों से पकड़ा गया है।

औरंगाबाद के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्होंने पीएफआई के 14 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। नासिक ग्रामीण पुलिस अधीक्षक सचिन पाटिल ने कहा, “हमने मालेगांव से दो लोगों को गिरफ्तार किया है।” नांदेड़ के पुलिस अधीक्षक निसार तंबोली ने भी कहा कि उन्होंने दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

एक अधिकारी ने बताया कि अमरावती शहर पुलिस की अपराध शाखा ने पीएफआई के जिला अध्यक्ष सोहेल अनवर अब्दुल कादिर उर्फ सोहेल नदवी (38) को छायानगर से गिरफ्तार किया है। विशेष रूप से, सोहेल नदवी से जुलाई में फार्मासिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक टीम ने भी पूछताछ की थी।

सूत्रों ने कहा कि उसे आगे की जांच के लिए एनआईए को सौंपे जाने की संभावना है। पीएफआई से कथित तौर पर जुड़े 170 से अधिक लोगों को मंगलवार को सात राज्यों में छापेमारी में हिरासत में लिया गया या गिरफ्तार किया गया, पांच दिन बाद समूह के खिलाफ एक समान अखिल भारतीय कार्रवाई के बाद अक्सर कट्टरपंथी इस्लाम से जुड़े होने का आरोप लगाया गया। 22 सितंबर को, एनआईए के नेतृत्व में बहु-एजेंसी टीमों ने देश में आतंकवादी गतिविधियों का समर्थन करने के आरोप में 15 राज्यों में पीएफआई के 106 नेताओं और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया। एनआईए पीएफआई से जुड़े 19 मामलों की जांच कर रही है।

महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने पिछले सप्ताह राज्य के विभिन्न हिस्सों से पीएफआई के 20 सदस्यों को बहु-एजेंसी छापों में गिरफ्तार किया था। एटीएस ने सोमवार को राज्य के मराठवाड़ा क्षेत्र के नांदेड़ से एक और पीएफआई कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 September, 2022
Advertisement