Advertisement
24 July 2023

भारत, ब्रिटेन के बीच एफटीए वार्ता का 11वां दौर संपन्न; अगली बैठक आने वाले महीनों में

ANI

भारत और ब्रिटेन ने प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए 11वें दौर की बातचीत पूरी कर ली है और आने वाले महीनों में 12वें दौर की बातचीत होने वाली है, वाणिज्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा।

भारत और यूके समझौते के तहत बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) और उत्पत्ति के नियमों जैसे मुद्दों पर मतभेदों को दूर करने के लिए काम कर रहे हैं, जिसके लिए बातचीत जनवरी 2021 में शुरू हुई थी।

"18 जुलाई को, यूके और भारत ने यूके-भारत एफटीए के लिए ग्यारहवें दौर की वार्ता संपन्न की। 42 अलग-अलग सत्रों में नौ नीति क्षेत्रों में तकनीकी चर्चाएं आयोजित की गईं। इनमें इन नीति क्षेत्रों में विस्तृत मसौदा संधि पाठ चर्चाएं शामिल थीं।"

Advertisement

10-11 जुलाई को वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने 11वें दौर की वार्ता के हिस्से के रूप में यूके का दौरा किया। उन्होंने व्यापार और व्यापार राज्य सचिव केमी बडेनोच सांसद और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार राज्य मंत्री निगेल हडलस्टन सांसद से मुलाकात की, जहां उन्होंने बातचीत में प्रगति करने के तरीकों और यूके और भारत के लिए व्यापक व्यापार और निवेश के अवसरों पर चर्चा की।

वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने भी इस दौर में यूके का दौरा किया। उन्होंने ब्रिटेन के वरिष्ठ व्यापार अधिकारियों से मुलाकात की और 11वें दौर की वार्ता में हुई प्रगति का जायजा लिया।

समझौते के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत में 26 नीति क्षेत्र/अध्याय शामिल हैं। भारत और ब्रिटेन के बीच एक अलग समझौते (द्विपक्षीय निवेश संधि) के रूप में निवेश पर बातचीत चल रही है और यह मुक्त व्यापार समझौते के साथ ही संपन्न होगा। ब्रिटेन में आर्थिक और राजनीतिक संकट के कारण दोनों देश पिछले साल समय सीमा से चूक गए थे।

भारतीय उद्योग यूके के बाजार में अपने कुशल पेशेवरों के लिए अधिक पहुंच और तीन साल की न्यूनतम परिपक्वता अवधि से संबंधित शर्तों को हटाकर भारतीय व्हिस्की के प्रवेश की मांग कर रहा है। ब्रिटेन भी स्कॉच व्हिस्की पर आयात शुल्क में उल्लेखनीय कटौती की मांग कर रहा है। ब्रिटेन भी भारतीय बाजारों में यूके सेवाओं के लिए अधिक अवसर तलाश रहा है। देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2021-22 में 17.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2022-23 में 20.36 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 July, 2023
Advertisement