Advertisement
12 December 2020

CBI के पास से 103 किलो सोना गायब, 72 चाबियों वाली तिजोरी में था रखा

FILE PHOTO

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हैरान करने वाली घटना सामने आई है। यहां सीबीआई की कस्टडी से 103 किलो सोना गायब होने का मामला सामने आया है। सोने की कीमत करीब 45 करोड़ रुपये बताई जा रही है। मामले का खुलासा तब हुआ, जब मद्रास हाई कोर्ट ने सीबी-सीआईडी को मामले की जांच के आदेश दिए। 

सीबीआई ने 2012 के दौरान चेन्नई में सुराना कॉर्पोरेशन के दफ्तर में छापा मारकर 400.5 किलो सोना जब्त किया था। यह सोना सुराना की तिजोरियों और वॉल्ट्स में सीबीआई के तालों व सील में बंद था। गायब हुआ सोना इसी का हिस्सा है।

सीबीआई ने सुनवाई के दौरान कहा कि उसने सीबीआई मामलों के लिए चेन्नई प्रमुख विशेष अदालत को तिजोरियों और वॉल्ट्स की 72 चाबियां सौंपी थीं। सीबीआई का दावा है कि जब जब्ती की कार्रवाई हुई थी, तब सोने की सभी छड़ें एक साथ तौली गई थीं। अब एसबीआई और सुराना के बीच समझौता होने के बाद सोने का वजन अलग-अलग किया गया, जिससे वजन का अंतर हो सकता है।

Advertisement

जस्टिस प्रकाश ने सीबीआई के इस दावे को मानने से इनकार कर दिया। उन्होंने सीबी-सीआईडी के एसपी रैंक के एक अधिकारी को मामले की जांच सौंप दी और छह महीने में जांच पूरी करने के निर्देश दिए। सीबीआई ने जस्टिस प्रकाश से कहा कि अगर इस मामले की जांच स्थानीय पुलिस करती है तो उनकी प्रतिष्ठा पर असर पड़ेगा।

जस्टिस प्रकाश ने जवाब दिया कि काननू इस तरह के आक्षेप को मंजूरी नहीं देता है। सभी पुलिसकर्मियों पर भरोसा किया जाना चाहिए। इसका मतलब तो यह हुआ कि सिर्फ सीबीआई ही बड़ी जांच कर सकती है, जबकि स्थानीय पुलिस बेकार है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 12 December, 2020
Advertisement