Advertisement
27 October 2022

चुनाव आयोग ने अखिलेश यादव से कहा, मतदाता नाम हटाने का दावा पुख्ता करें

ANI

चुनाव आयोग ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से कहा है कि वह इस साल चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश की प्रत्येक विधानसभा सीट की मतदाता सूची से यादव और मुस्लिम समुदायों के मतदाताओं को सामूहिक रूप से हटाने के चुनाव प्राधिकरण के खिलाफ अपने आरोप की पुष्टि करें। 

आयोग ने यादव को लिखे पत्र में कहा है कि वह 10 नवंबर तक समाजवादी पार्टी (सपा) द्वारा इस संबंध में जिला और राज्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ गलत तरीके से हटाए गए और शिकायतों का विधानसभावार साक्ष्य प्रस्तुत करें।

पिछले महीने पार्टी की एक बैठक को संबोधित करते हुए यादव ने चुनाव आयोग पर हर विधानसभा क्षेत्र में मुस्लिम और यादव वोटों के नाम 'हटाने' का आरोप लगाया था। पता चला है कि आयोग ने यादव से कहा था कि उसे किसी निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची से 20,000 मतदाताओं के नाम हटाने की कोई शिकायत नहीं मिली है।

Advertisement

आयोग ने यह भी कहा कि उसके जिला और राज्य निर्वाचन अधिकारियों ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सूची से मतदाताओं के नाम सामूहिक रूप से हटाने के ऐसे किसी भी मुद्दे को हरी झंडी नहीं दिखाई है।

चुनाव प्राधिकरण ने कहा कि समाजवादी पार्टी के एक उम्मीदवार ने अलीगांग विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सूची से 10,000 मतदाताओं के नाम हटाने की शिकायत की थी।
आयोग ने कहा कि जांच पर उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अलीगांग विधानसभा सीट के संबंध में लगाए गए आरोपों को "निराधार और तथ्यात्मक रूप से गलत" पाया था।

मतदाता सूची तैयार करने के कानूनी प्रावधानों और गलत तरीके से हटाए जाने के खिलाफ सुरक्षा उपायों को देखते हुए, आयोग द्वारा निर्धारित एसओपी मतदाता सूची से वास्तविक मतदाताओं के नामों को बड़े पैमाने पर हटाने की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Election Commision, Akhilesh Yadav, BJP, Muslim and Yadav Voters, SP
OUTLOOK 27 October, 2022
Advertisement