Advertisement
20 June 2022

अग्निपथ योजना के विरोध का असर, अब तक रेलवे की 529 ट्रेनें रद्द

ANI

अग्निपथ रक्षा भर्ती योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के कारण सोमवार को 500 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और परिचालन फिर से बाधित हो गया।

रेलवे ने एक बयान में कहा कि 539 ट्रेनें प्रभावित हुईं, 529 ट्रेनें रद्द कर दी गईं, जिनमें 181 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें और 348 यात्री ट्रेनें शामिल हैं। रेलवे ने चार मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को भी आंशिक रूप से रद्द कर दिया है। 

बता दें कि अग्निपथ भर्ती योजना के तहत युवाओं को सेना में 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा। इस योजना का ऐलान 14 जून को किया गया था। इस योजना के ऐलान के बाद से ही इसका भारी विरोध हो रहा है, युवा सड़ पर इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

Advertisement

दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा, तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, पंजाब, झारखंड, असम में इस योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हुआ। कुछ जगहों पर प्रदर्शन काफी उग्र हो गया, प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में आग लगा दी, बसों को फूंक दिया, कई गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचाया।

इस स्कीम के तहत सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए प्रवेश आयु 17.5 से 21 वर्ष निर्धारित की गई थी। हालांकि, विरोध के बाद केंद्र सरकार ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने की घोषणा की क्योंकि पिछले दो वर्षों के दौरान भर्ती करना संभव नहीं हो पाया था।

सरकार का दावा है कि 'अग्निपथ' योजना युवाओं को रक्षा प्रणाली में शामिल होने और देश की सेवा करने का सुनहरा अवसर देती है। वहीं, कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल अग्निपथ योजना की कड़ी आलोचना कर रहे हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Agnipath scheme, Agniveer, Train Cancelled, Protest, BJP, Army
OUTLOOK 20 June, 2022
Advertisement