Advertisement
02 February 2022

कोरोना वायरस: स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से की अपील, 15-18 वर्ष के बच्चों को जल्द लगाई जाए दूसरी खुराक

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर अपील की है कि वो 15-18 वर्ष के सभी बच्चों का टीकाकरण जल्द से जल्द पूरा किया जाए। मंत्रालय ने बयान में कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि लाभार्थी उचित समय पर शेष खुराक प्राप्त कर लें।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने राज्यों से कहा, "मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप संबंधित अधिकारियों को 15-18 वर्ष की आयु के देय लाभार्थियों के बीच दूसरी खुराक के कवरेज में तेजी लाने का निर्देश दें, साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि पहली खुराक के लिए शेष लाभार्थी भी इसे समयबद्ध तरीके से प्राप्त करें।"

पत्र में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि उपलब्ध वैज्ञानिक साक्ष्य और वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के आधार पर भारत के राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम का चरणबद्ध तरीके से विस्तार किया गया है और वर्तमान में, 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी व्यक्ति टीकाकरण के लिए पात्र हैं। 

Advertisement

भारत सरकार के साथ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सक्रिय प्रयासों से, केंद्र ने कोविड-19 वैक्सीन की 166.68 करोड़ से अधिक खुराक दी है, जो दुनिया में सबसे अधिक है। 15-18 वर्ष के आयु-समूह के लिए कोविड-19 टीकाकरण 3 जनवरी, 2022 से शुरू हुआ था और अब तक, इस आयु वर्ग में 4.66 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुझाव दिया कि किशोर आबादी और उनकी देखभाल करने वालों पर केंद्रित एक अनुरूप संचार रणनीति भी शुरू की जानी चाहिए ताकि उन्हें टीकाकरण कार्यक्रम को समय पर पूरा करने और आत्मविश्वास को बनाए रखने के बारे में उन्हें जागरूक किया जा सके। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Health Ministry, Letter, Covid-19, Corona Virus, Vaccination
OUTLOOK 02 February, 2022
Advertisement