Advertisement
30 October 2022

छठ मैया सामाजिक समरसता का सबसे बड़ा प्रतीक : योगी आदित्यनाथ

ANI

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि छठ जैसे त्योहार उस समर्पण का एक आदर्श उदाहरण हैं जिसके साथ लोग स्वच्छता और प्रकृति के संरक्षण के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

गोमती समुद्र तट पर लक्ष्मण मेला मैदान में छठ सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी परंपरा में सूर्य को विश्व का पिता कहा जाता है और सूर्य के बिना कुछ भी कल्पना नहीं की जा सकती है। छठ पूजा, जिसमें महिलाओं को घुटने के गहरे पानी में उपवास करके सूर्य देव को 'अर्घ्य' देना शामिल है 

मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ मैया, जिसकी लोग पूजा करते हैं, सामाजिक समरसता का सबसे बड़ा प्रतीक है। सीएम ने कहा, "हम सभी जानते हैं कि यह आस्था का त्योहार है और इस आयोजन के लिए पूरा समाज एक साथ जुड़ता है। इस त्योहार का महत्व सामूहिक दर्शन है। छठ जैसे त्योहार उस समर्पण का एक आदर्श उदाहरण हैं जिसके साथ हम सभी मिलकर काम कर रहे हैं।  

Advertisement

उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में जहां भी भोजपुरी हैं, वहां छठ मनाया जा रहा है। यह त्यौहार बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, नेपाल की तराई में मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि त्योहार के दौरान अपने आंतरिक और बाहरी शुद्धिकरण पर पूरा ध्यान दिया जाता है।

इस मौके पर भोजपुरी समाज के अध्यक्ष प्रभुनाथ राय ने मुख्यमंत्री और अन्य सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, विधान परिषद सदस्य गोविंद नारायण शुक्ला, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Yogi Adityanath, chhath festival, Bihar, Up, Yogi Adityanath Congratulations
OUTLOOK 30 October, 2022
Advertisement