Advertisement
21 January 2024

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले दिल्ली पुलिस ने प्रमुख मंदिरों, बाजारों में सुरक्षा बढ़ाई

अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रमुख मंदिरों और विभिन्न बाजारों में बहु-स्तरीय सुरक्षा कवर और व्यापक सीसीटीवी निगरानी की गई है। इस बारे में दिल्ली के अधिकारियों ने कहा कि किसी को भी कानून एवं व्यवस्था का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बहुस्तरीय।

मंदिरों और बाजारों में सुरक्षा चौकियां लगा दी गई हैं। पुलिस उपायुक्त (पूर्वोत्तर) जॉय टिर्की ने कहा, "रात में गश्त करने वाले कर्मचारियों को होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशालाओं की जांच करने का निर्देश दिया गया है।" 

बता दें कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' सोमवार को होगी। टिर्की ने कहा समीक्षा के लिए रविवार को मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों को बैठक के लिए बुलाया गया था।

Advertisement

अधिकारी ने कहा, "प्राचीन हनुमान मंदिर, झंडेवालान मंदिर, बिड़ला मंदिर और कालका जी मंदिर जैसे कई मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' मनाएंगे। हम इन मंदिरों में भारी भीड़ की उम्मीद कर रहे हैं। अर्धसैनिक बल भी तैनात किए जाएंगे और किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहेंगे।" 

डीसीपी ने कहा कि पुलिस टीमों ने सुरक्षा उपायों की जांच के लिए मंदिरों का दौरा किया। अधिकारी ने कहा, "यहां के प्रमुख मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस की टीमें मंदिरों के नियंत्रण कक्ष से कड़ी निगरानी रखेंगी। आदेशों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।"

दिल्ली के विभिन्न बाजार जैसे चांदनी चौक, सदर बाजार, चावड़ी बाजार, खारी बावली, कश्मीरी गेट, नया बाजार, कनॉट प्लेस, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, भागीरथ प्लेस, किनारी बाजार और कई अन्य छोटे-बड़े बाजार राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाने की तैयारी कर रहे हैं। 

दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए पहले से ही सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस "संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त निगरानी रख रही है" और "सुरक्षा की निगरानी के लिए ड्रोन का उपयोग कर रही है"। अधिकारियों ने पहले कहा था कि 22 जनवरी के कार्यक्रम और गणतंत्र दिवस परेड के लिए दिल्ली में 8,000 से अधिक पुलिसकर्मी पहले ही तैनात किए जा चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ayodhya, ram mandir pran pratishta ceremony, new delhi, national capital, security beefed up
OUTLOOK 21 January, 2024
Advertisement