Advertisement
29 March 2022

50 साल पुराने सीमा विवाद को सुलझाएंगे असम और मेघालय, आज शाम दोनों राज्य करेंगे समझौते पर हस्ताक्षर

प्रतीकात्मक तस्वीर

असम और मेघालय सरकारें अपने 50 साल पुराने लंबित सीमा विवाद को हल करने के लिए मंगलवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी में एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हैं।  गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने एएनआई को बताया कि समझौते पर असम और मेघालय के मुख्यमंत्रियों द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में दोपहर करीब साढ़े तीन बजे एमएचए के कार्यालय में हस्ताक्षर किए जाएंगे। 

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और उनके मेघालय समकक्ष मेघालय कोनराड के संगमा दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ-साथ इन राज्यों के अन्य अधिकारियों और एमएचए के अधिकारियों की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

असम और मेघालय के बीच वास्तविक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाने से पहले गृह मंत्रालय के साथ अंतिम दौर की चर्चा के संकेत हैं। असम और मेघालय के मुख्यमंत्रियों द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को 31 जनवरी को गृह मंत्रालय द्वारा जांच और विचार के लिए एक मसौदा प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया था।  असम और मेघालय की सरकारें 884 किलोमीटर की सीमा के साथ 12 "अंतर के क्षेत्रों" में से छह में अपने सीमा विवादों को हल करने के लिए एक मसौदा प्रस्ताव के साथ आई थीं।

Advertisement

36.79 वर्ग किमी भूमि के लिए प्रस्तावित सिफारिशों के अनुसार, असम 18.51 वर्ग किमी और शेष 18.28 वर्ग किमी मेघालय को देगा। असम और मेघालय के बीच अंतिम समझौता महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद बहुत लंबे समय से लंबित है। 

लंबे समय से चले आ रहे भूमि विवाद की शुरुआत 1972 में हुई थी जब मेघालय को असम से अलग कर दिया गया था। नए राज्य के निर्माण के लिए प्रारंभिक समझौते में सीमाओं के सीमांकन के विभिन्न रीडिंग के परिणामस्वरूप सीमा मुद्दे सामने आए। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Assam, Meghalaya, 50-year-old border dispute, Hemant Bishwas Sharma, Sangam, Home Ministry, Amit Shah
OUTLOOK 29 March, 2022
Advertisement