Advertisement
30 June 2016

ऑस्कर पुरस्कार : अकादमी की सदस्य बनेंगी शर्मिला टैगोर और दीपा मेहता

गूगल

ऑस्कर पुरस्कारों में किसी भी अश्वेत अभिनेता को नामित नहीं किए जाने को लेकर इस वर्ष की शुरूआत में छिड़े विवाद के बाद यह विविधता को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है। अकादमी ने वैश्विक फिल्म समुदाय में सर्वश्रेष्ठ और हर जगह फिल्म प्रशंसकों पर स्थायी प्रभाव छोड़ने वाले 643 विशिष्ट फिल्मकारों, कलाकारों एवं कार्यकारी प्रतिनिधियों को सदस्यता का निमंत्रण भेजा है। यह अकादमी के 89 वर्ष के इतिहास में सबसे बड़ा एवं सर्वाधिक विविधतापूर्ण वर्ग है।

अकादमी की अध्यक्ष चेरिल बूने इसाक्स ने गुरुवार को घोषणा की कि यह वर्ग आज फिल्म जगत में कार्यरत लोगों का प्रतिबिंब पेश करने वाली असाधारण प्रतिभाओं का स्वागत करने की हमारी दीर्घकालीन प्रतिबद्धता को जारी रखता है। हम वृहद रचनात्मक समुदाय को अपने दरवाजे खुले करने और इस उद्योग में काम करने में रुचि रखने वाले हर व्यक्ति के लिए अवसर पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। शर्मिला एवं फ्रीडा के अलावा जैज गायिका एमी वाइन हाउस पर आधारित डोक्यूमेंटी फीचर के लिए इस वर्ष अकादमी पुरस्कार जीतने वाले भारतीय मूल के ब्रितानी फिल्मकार आसिफ कपाडि़या को भी सदस्य बनने के लए आमंत्रित किया गया है। दीपा मेहता को मिडनाइट्स चिल्ड्रन और वाटर जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है।

इनके अलावा भारतीय मूल के जिन अन्य कलाकारों को आमंत्रित किया गया है, उनमें पिक्सर एनिमेटर संजय बख्शी, निर्माता अनीश सवजानी और एनिमेटर संजय पटेल शामिल हैं। अकादमी ने कहा कि वर्ष 2016 के वर्ग में 59 देशों के 283 अंतरराष्टीय सदस्य शामिल हैं। इस साल जिन 683 लोगों को निमंत्रण भेजा गया है, उनमें 46 प्रतिशत महिलाएं और 41 प्रतिशत अल्पसंख्यक हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian actress, Sharmila Tagore, director, Deepa Mehta, Academy of Motion Picture Arts and Sciences, Oscar, भारतीय, अभिनेत्री, शर्मिला टैगोर, निर्देशक दीपा मेहता, अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस, ऑस्कर पुरस्कार
OUTLOOK 30 June, 2016
Advertisement