Advertisement
11 June 2017

रोहित वेमुला और जेएनयू के मुद्दे पर बनी फिल्मों की स्क्रीनिंग पर केंद्र सरकार की रोक

FILE PHOTO

केरल में अंतरराष्ट्रीय डॉक्युमेंट्री एंड शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल का आयोजन होना है। इस फिल्म फेस्टिवल में कई डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग भी रखी गई है। जहां तीनों फिल्में देश के बड़े विवादों पर आधारित है।

ये हैं फिल्में

फिल्में रोहित वेमुला की आत्महत्या(द अनबियरेबल बींग ऑफ लाइटनेस), कश्मीर में तनाव(इन द शेड्स को फॉलन चिनार) और जेएनयू विवाद(मार्च मार्च मार्च) को लेकर बनाई गई हैं। इन तीनों फिल्मों को सेंसर से छूट नहीं मिली है।

Advertisement

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने लगाई है रोक

फिल्म फेस्टिवल का आयोजन आगामी 16 जून को होगा। इसका आयोजन केरल स्टेट चलचित्र एकेडमी करा रही है जो राज्य सरकार के सांस्कृतिक विभाग के अंदर आता है। बता दें फिल्म फेस्टिवल पर दिखाई जाने वाली फिल्मों को सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेट की जरूरत तो नहीं होती लेकिन उन्हें सेंसर से छूट का एक सर्टिफिकेट लेना होता है जो मंत्रालय द्वारा मिलता है। इस सर्टिफिकेट के बिना किसी भी तरह की फिल्म की स्क्रीनिंग नहीं की जा सकती।

मंत्रालय ने वजह भी नहीं बताई

एकेडमी चेयरमैन कमल ने बताया कि उन्होंने लगभग 200 फिल्मों को मंत्रालय से सेंसर छूट का सर्टिफिकेट जारी करने के लिए भेजा है। उन्होंने कहा- “सभी फिल्मों को सेंसर से छूट मिली है सिवाए इन तीन फिल्मों के। मंत्रालय ने इन्हें छूट नहीं देने के लिए कोई वजह भी नहीं बताई है। मुझे लगता है कि इन तीन फिल्मों को दिखाने की इजाजत इसलिए नहीं मिली है क्योंकि यह देश में असहिष्षुणता के मुद्दे से डील करती हैं।” 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Central government, stops, screening, films, Rohit Vemula, JNU
OUTLOOK 11 June, 2017
Advertisement