Advertisement
12 August 2024

भारतीय सिनेमा में क्यों नहीं लिखे जा रहे अच्छे गाने, गीतकार जावेद अख्तर ने दिया जवाब

भारत के बड़े कवि-गीतकार जावेद अख्तर का कहना है कि आज के गानें पहले की तरह काम नहीं करते क्योंकि वे फिल्म की कहानी और उसकी भावनाओं पर आधारित नहीं हैं। 78 वर्षीय जावेद अख्तर ने "सिलसिला" (1981) के लिए "ये कहां आ गए हम", "1942: ए लव स्टोरी" (1994) के लिए "एक लड़की को देखा" जैसे कुछ अमर गीत लिखे हैं। 

जावेद अख्तर ने कहा, "ऐसा नहीं है कि लेखक अच्छे गीत नहीं लिख सकते, बात यह है कि उन्हें अच्छे गीत लिखने का अवसर नहीं मिल रहा है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से गाने भूलने योग्य हो गए हैं। पहला, गति और लय बहुत तेज़ हो गई है। दूसरा, अधिकांश गाने आज पृष्ठभूमि में हैं, अब कोई लिप-सिंक नहीं है।" अख्तर ने कहा कि चूंकि गाने अब कहानी का हिस्सा नहीं हैं, इसलिए उनमें दुख, खुशी और दिल टूटने की व्यक्तिगत भावनाओं का अभाव है।

जावेद अख्तर ने आगे कहा, “आजकल गाने सामान्य स्थिति में बजाए जाते हैं, यह पृष्ठभूमि में बजता है। पहले, गाने एक विशेष मानवीय भावना को दर्शाते थे और कहानी का हिस्सा होते थे। किरदार लिप-सिंक करता था इसलिए यह नाटक का हिस्सा बन जाता था। एक गाना एक दृश्य की तरह था।"  

Advertisement

बकौल जावेद अख्तर, गाने की गति इतनी तेज़ और उन्मत्त हो गई है कि आवाज़ अपना मूल्य खो देती है। शब्द केवल तभी आपके मानस या आपके कानों में गहराई तक जाते हैं जब शब्दों के लिए कुछ जगह होती है। जब आपके पास शब्द को दर्ज करने के लिए कुछ सेकंड का समय होता है, अगर धुन इतनी तेज़ है, तो शब्द अप्रासंगिक हो जाते हैं।" जावेद अख्तर (टीएआरसी) द्वारा आयोजित एक सत्र और पुस्तक हस्ताक्षर कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दिल्ली में थे। उन्होंने नसरीन मुन्नी कबीर द्वारा लिखित अपनी संवादी जीवनी "टॉकिंग लाइफ" के बारे में भी बात की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Javed Akhtar, Javed Akhtar take on contemporary lyric writer, Bollywood, Hindi cinema, Entertainment Hindi films news,
OUTLOOK 12 August, 2024
Advertisement