Advertisement
09 September 2017

जन्मदिन विशेष: राजीव भाटिया के अक्षय कुमार बनने तक के कुछ दिलचस्प किस्से

अक्षय कुमार के सितारे आजकल बुलंदियों पर हैं। उनकी हालिया रिलीज 'टॉयलेट- एक प्रेम कथा' हिट हो चुकी है। अक्षय की छवि मनोज कुमार उर्फ भारत कुमार टाइप बनती जा रही है यानी एक देशभक्त कलाकार। उन्हें फिल्म रुस्तम के लिए पहला नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है।

खिलाड़ी कुमार की बैक टू बैक फिल्में आ रही हैं। जिस तेजी के साथ वो एक फिल्म निपटाते हैं और दूसरी में लग जाते हैं, यह उनका अपने काम के लिए पैशन दिखाता है। 9 सितंबर को अक्की का जन्मदिन होता है और इस मौके पर अपने फैंस को ट्रीट देते हुए एक दिन पहले उन्होंने अपनी आने वाली फिल्म गोल्ड का पोस्टर जारी किया।


Advertisement

रीमा कागती ने इस फिल्म को डायरेक्ट किया है। यह फिल्म हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने 1948 के लंदन ओलंपिक में आजाद भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता था।

इसके अलावा अक्षय गुलशन कुमार की बायोपिक 'मोगुल', अरुणाचलम मुरुगनाथम की जिंदगी पर आधारित फिल्म 'पैडमैन' में भी नजर आने वाले हैं। साथ ही रजनीकांत के साथ शंकर की फिल्म '2.0' में वो विलेन की भूमिका में दिखाई देंगे।

वहीं आज अक्षय को चारों तरफ से जन्मदिन की बधाइयां मिल रही हैं। अक्षय 50 साल के हो गए हैं। वह इस समय बॉलीवुड में सबसे सफल कलाकारों में से एक हैं।

आइए जानते हैं, अक्षय कुमार से जुड़ी कुछ अहम बातें-

1- पॉपुलर होने से पहले अक्षय ने 1987 में महेश भट्ट की फिल्म आज में एक स्टंट इंस्ट्रक्टर का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके किरदार का चेहरा नहीं दिखाया गया था लेकिन किरदार का नाम अक्षय था, इसलिए उन्होंने अपना नाम राजीव भाटिया से बदलकर अक्षय कुमार कर लिया। फिल्म खिलाड़ियों का खिलाड़ी में भी उनका नाम अक्षय ही था।

2- अक्षय कुमार को मार्शल आर्ट्स के लिए भी जाना जाता है। अक्षय ने एक इंटरव्यू में बताया था कि इसके लिए उन्हें पड़ोस के एक लड़के ने प्रेरणा दी थी। अक्षय मार्शल आर्ट्स सीखने के लिए बैंकाक गए। वह ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट होल्डर हैं और इस बेल्ट को पाने के लिए उन्हें 6 साल लगे थे।

3- ज्यादातर लोगों को मालूम है कि वह बैंकाक में एक रेस्टोरेंट में काम करते थे लेकिन अक्षय ढाका के एक होटल में भी काम कर चुके हैं। इसके अलावा कोलकाता में उन्होंने ट्रेवल एजेंट का भी काम किया है।

4- अक्षय फिल्मी करियर शुरू होने से पहले बच्चों को मार्शल आर्ट सिखाते थे। यहीं एक बच्चे के पिता ने उन्हें अपने फर्नाचर के बिजनेस के लिए मॉडलिंग का ऑफर दिया। इस पहले ऑफर के लिए अक्षय को 5,000 रुपए मिले थे। यहीं से अक्षय के अंदर मॉडलिंग का कीड़ा जगा।

5- मॉडलिंग के लिए फोटोशूट करने के दौरान अक्षय की मुलाकात मेक-अप मैन नरेंद्र सिंह से हुई, जिन्होंने अक्षय को फिल्मों में हाथ आजमाने की सलाह दी। नरेंद्र सिंह आज भी अक्षय के मेक-अप मैन हैं।

6- एक अच्छो फोटोशूट के लिए अक्षय ने फोटोग्राफर जयेश सेठ के साथ डेढ़ सालों तक असिस्टेंट फोटोग्राफर का काम किया।

7- यूं तो अक्षय की पहली फिल्म 'दीदार' थी, जिसे प्रमोद चक्रवर्ती ने डायरेक्ट किया था लेकिन इस फिल्म की रिलीज की तारीख बढ़ा दी गई थी और 1991 में फिल्म 'सौगंध' पहले रिलीज हुई, जिसे अक्षय की पहली आधिकारिक पहली फिल्म कह सकते हैं।

8- अक्षय की पहली हिट फिल्म 1992 की थ्रिलर फ़िल्म 'खिलाड़ी' थी। 1993 का साल उनके लिए अच्छा नहीं रहा क्योंकि उनकी अधिकतर फिल्में फ्लॉप हो गई। फिर भी, 1994 का साल कुमार के लिए बेहतरीन रहा, जिसमें 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' और 'मोहरा' जैसी हिट फिल्में आई थीं। बाद में, यश चोपड़ा ने उन्हें रोमांटिक फिल्म 'ये दिल्लगी' में लिया जो एक सफल फिल्म थी। अक्षय को इस फिल्म के लिए सराहना मिली। उन्हें फिल्मफेयर और स्टार स्क्रीन अवॉर्ड में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए पहला नॉमिनेशन मिला। 

9- 1994 में अक्षय ने श्री देवी के साथ एक फिल्म की थी, 'मेरी बीवी का जवाब नहीं', लेकिन इसकी शूटिंग पूरी नहीं हो पाई थी और दस साल बाद इसे बिना क्लाइमैक्स के ही रिलीज कर दिया गया। अक्षय ने कॉफी विद करन के एक एपिसोड में यह बात बताई थी।

10- आमिर खान की फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' में अक्षय ने दीपक तिजोरी वाले रोल के लिए ऑडिशन दिया था, लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था। साथ ही फिल्म 'बाजीगर' के लिए अब्बास-मस्तान ने पहले अक्षय कुमार से ही संपर्क किया था लेकिन अक्षय को करियर के शुरुआत में निगेटिव रोल नहीं करना था, इसलिए उन्होंने फिल्म रिजेक्ट कर दी थी।

11- 1995 में अपनी सफल फिल्मों के साथ उन्होंने खिलाड़ी नाम वाली तीसरी फिल्म 'सबसे बड़ा खिलाड़ी' में अभिनय किया, जो एक हिट थी। वो खिलाड़ी नाम वाली ज्यादातर फिल्मों में सफल रहे थे इसीलिए उन्हें खिलाड़ी कुमार भी कहा जाता है।

12- 1997 में अक्षय ने यश चोपड़ा की हिट फिल्म 'दिल तो पागल है' में मेहमान कलाकार की भूमिका निभाई। अब तक अक्षय की इमेज एक्शन और रोमांटिक हीरो की ही थी।

13- अक्षय ने अपनी छवि बदलने की कोशिश की। 1997 में वह फिल्म 'मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी' में कॉमेडी करते नजर आए और इसमें सफल भी रहे।

14- अक्षय की फिल्मों की लिस्ट बहुत लंबी है लेकिन हेरा फेरी, धड़कन, अजनबी, आवारा पागल दीवाना, मुझसे शादी करोगी, आंखें, बेवफा, वक्त, नमस्ते लंदन, भूलभुलैया, हे बेबी, वेलकम, सिंह इज किंग, चांदनी चौक टू चाइना, एयरलिफ्ट, स्पेशल 26, बेबी, जॉली एलएलबी 2,टॉयलेट एक प्रेम कथा जैसी फिल्में उनके करियर की अहम फिल्में हैं।

15- बॉलीवुड में जैसा होता है, अक्षय कुमार का नाम उनके साथ काम करने वाली कई अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा गया जैसे रवीना टंडन, रेखा और शिल्पा शेट्टी। जाने माने कलाकार राजेश खन्ना और डिम्पल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना से दो बार सगाई होने के बाद अंत में उन्होंने 14 जनवरी 2001 में उनसे शादी कर ली। उनके बेटे का नाम आरव है, जिसने 15 सितम्बर 2002 में जन्म लिया।

अक्षय कुमार को जन्मदिन की बधाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: akshay kumar, birthday, bollywood, rajiv bhatia, 50th bithday
OUTLOOK 09 September, 2017
Advertisement