Advertisement
23 September 2024

ऑस्कर 2025 के लिए भारत की एंट्री के रूप में 'लापता लेडीज़' को चुना गया

किरण राव की फिल्म "लापता लेडीज" को ऑस्कर 2025 के लिए भारत की आधिकारिक एंट्री के रूप में चुना गया है, फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने सोमवार को घोषणा की।

हल्के-फुल्के व्यंग्य से बनी इस हिंदी फिल्म को 29 फिल्मों की सूची में से चुना गया था, जिनमें बॉलीवुड की हिट फिल्म "एनिमल", मलयालम राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता "आट्टम" और कान्स विजेता "ऑल वी इमेजिन एज लाइट" शामिल हैं।

असमिया निर्देशक जाह्नु बरुआ की अध्यक्षता वाली 13 सदस्यीय चयन समिति ने अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म श्रेणी के लिए आमिर खान और राव द्वारा निर्मित "लापता लेडीज" को "सर्वसम्मति से" चुना।

Advertisement

"लापता लेडीज" के अलावा, हिंदी फिल्म "श्रीकांत", तमिल फिल्में "वाज़हाई" और "थंगालान" और मलयालम फिल्म "उलोझुक्कू" 29-शीर्षक सूची में शीर्ष पांच में शामिल थीं।

मार्च में रिलीज़ हुई "लापता लेडीज़" को आलोचकों से व्यापक प्रशंसा मिली। यह 2001 में ग्रामीण भारत में दो दुल्हनों की दिल को छू लेने वाली और सशक्त कहानी है, जो ट्रेन में यात्रा के दौरान गलती से बदल जाती हैं। फिल्म को राव के किंडलिंग प्रोडक्शंस, आमिर खान प्रोडक्शंस और जियो स्टूडियोज द्वारा समर्थित किया गया है।

राव ने कहा कि वह "बहुत सम्मानित और प्रसन्न" हैं कि उनकी फिल्म 97वें अकादमी पुरस्कार में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी।

उन्होंने कहा, "सिनेमा हमेशा से दिलों को जोड़ने, सीमाओं को पार करने और सार्थक बातचीत को प्रज्वलित करने का एक शक्तिशाली माध्यम रहा है। मुझे उम्मीद है कि यह फिल्म भारत की तरह ही दुनिया भर के दर्शकों को पसंद आएगी।"

निर्देशक ने एक बयान में कहा, "मैं चयन समिति और इस फिल्म में विश्वास रखने वाले सभी लोगों के प्रति अपना हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहता हूं। इस वर्ष ऐसी अद्भुत भारतीय फिल्मों के बीच से चुना जाना वास्तव में एक बड़ा सम्मान है - जो इस सम्मान के लिए समान रूप से योग्य दावेदार हैं।"

लगभग 13 साल के अंतराल के बाद "लापता लेडीज़" का निर्देशन करने वाली फ़िल्म निर्माता ने कहा कि वह और उनकी टीम "बहुत उत्साह के साथ" इस यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं। राव ने 2010 में "धोबी घाट" से अपनी शुरुआत की थी, जो मुंबई में अलग-अलग तबके के लोगों पर आधारित थी।

रवि किशन, छाया कदम और गीता अग्रवाल शर्मा के साथ मुख्य भूमिका में नितांशी गोयल, प्रतिभा रांटा और स्पर्श श्रीवास्तव अभिनीत, हिंदी फिल्म का 2023 टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में विश्व प्रीमियर हुआ था।

तमिल फिल्म "महाराजा", तेलुगु फिल्म "कल्कि 2898 ई." और "हनु-मान" के साथ-साथ हिंदी फिल्म "स्वातंत्र्य वीर सावरकर" और "अनुच्छेद 370" भी सूची का हिस्सा थीं।

2002 में खान अभिनीत "लगान" के बाद से ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म के लिए किसी भी भारतीय प्रविष्टि को नामांकित नहीं किया गया है। इससे पहले केवल दो अन्य फिल्में अंतिम पांच में जगह बना पाई हैं और वे हैं नरगिस अभिनीत "मदर इंडिया" और मीरा नायर की "सलाम बॉम्बे!"

मलयालम सुपरहिट "2018: एवरीवन इज ए हीरो" पिछले साल भेजा गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Oscars 2025, lapata ladies, Bollywood, cinema, kiran rao
OUTLOOK 23 September, 2024
Advertisement