Advertisement
03 February 2016

ऑटो एक्‍सपो शुरू, मारूति ने पेश की वितारा ब्रेजा

वितारा ब्रेजा मारूति की एेसी कार है जिसकी परिकल्पना और विकास में भारतीय इंजीनियरों की अहम भूमिका है। जपानी कंपनी सूजूकी देश में अपनी मजबूत स्थिति बनाए रखने के लिए अब भारत में ही डिजाइन और विकास पर अधिक ध्यान देने की रणनीति अपना रही है। सुजुकी मोटर काॅरपोरेशन के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी टी सुुजुकी ने संवाददाताओं से कहा, हमारी 'सुजुकी नेक्स्ट 100' योजना में भारत को सबसे बड़े बाजार और उत्पादन केंद्र के तौर पर रखा गया है। नए वितारा ब्रेजा ब्रांड को पेश करते हुए उन्‍हें गर्व है कि इसे भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखकर विकसित किया गया है।

मारूति का यह माॅडल फोर्ड के ईको स्पोर्ट, महिंद्रा टीयूवी 300 को चुनौती देगा। इसके अलावा इसे रेनो डस्टर और हुंदै क्रेटा के मुकाबले भी रखा जा रहा जिनकी कीमत दिल्ली में 6.79 लाख रुपये से 13.77 लाख रुपये है। मारूति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (अनुसंधान एवं विकास) सीवी रमण ने कहा कि कार के विकास पर 860 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इस माॅडल के महत्व के संबंध में मारूति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी केनिची आयुकावा ने कहा, यदि हमारी बलेनो आज मेक इन इंडिया का पोस्टर है तो वितारा ब्रेजा भारत में सृजन की प्रस्तुति है।

मारुति वितारा ब्रेजा को इस साल मार्च या अप्रैल तक लॉन्च करेगी। मारुति ने अभी इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है लेकिन माना जा रहा है कि कीमत 6 लाख रुपये के आसपास रखकर कंपनी बाजार में खलबली मचा सकती है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ऑटो एक्‍सपो, ग्रेटर नोएडा, मारूति सुजुकी इंडिया, कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी वितारा ब्रेजा
OUTLOOK 03 February, 2016
Advertisement