Advertisement
02 November 2018

मजबूत हुआ रुपया, एक डॉलर की कीमत हुई 72.83 रुपये

File Photo

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी देखी गई। दिन की शुरुआत में आज रुपया 31 पैसे मजबूत होकर 73.14 प्रति डॉलर पर खुला। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 50 पैसे मजबूत होकर 73.45 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

क्रूड की कीमतों में नरमी के कारण रुपये में रिकवरी

रुपये के रिकवरी के पीछे क्रूड की कीमतों में नरमी, अर्थव्यवस्था के बेहतर आंकड़े और निर्यातकों की ओर से डॉलर की बिकवाली प्रमुख कारण रही है। इसके अलावा एक्सपोर्ट्स की तरफ से डॉलर बेचे जाने का भी फायदा रुपये को मिला। इसके चलते डॉलर अन्य मुद्राओं के सामने कमजोर हुआ है।

Advertisement

कच्चे तेल की सप्लाई करने वाले देशों की तरफ से तेल की आपूर्ति बढ़ाए जाने से इसकी कीमतें सात महीने के निचले स्तर पर आ गई हैं। ब्रेंट क्रूड 72.65  डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ है।

जानकारों का क्या है कहना

बाजार के जानकारों का मानना है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत की रैंकिंग में सुधार और अक्टूबर माह में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ के पार होने से भी रुपये में सुधार हुआ है। इसके अलावा सरकार और रिजर्व बैंक के बीच टकराव से जुड़ी चिंताएं कम होने से भी को सपोर्ट मिला है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों में कमी से भी रुपया मजबूत हुआ है, इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें भी 72.50 डॉलर प्रमि बैरल के नीचे आ गई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rupee, rises, 31 paise, against US dollar, falling, crude prices
OUTLOOK 02 November, 2018
Advertisement