Advertisement
02 May 2017

बड़े म्यूचुअल फंड के सीईओ का वेतन बढ़ा, घाटे वाले कोषों के सीईओ भी पा रहे ऊंची सैलरी

google

पूंजी बाजार नियामक सेबी के एक आदेश के बाद यह खुलासा हुआ है। भारतीय प्रतिभूति एवं विविनिमय बोर्ड :सेबी: ने सभी कोषों को उनके शीर्ष प्रबंधकों के वेतन सार्वजनिक करने को कहा ताकि निवेशकों को इसकी जानकारी हो।

प्रमुख म्यूचुअल फंड कंपनियों में आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल, एचडीएफसी और रिलायंस म्यूचुअल फंड ने सेबी के निर्देश के मुताबिक वर्ष 2016-17 के लिये 30 अप्रैल तक स्पष्ट जानकारी उपलब्ध करा दी लेकिन कुछ ऐसे म्यूचुअल फंड कोष हैं जिन्होंने ऐसा लगता है कि इस संबंध में निवेशकों को सीधे जानकारी उपलब्ध कराने का काम मुश्किल किया है।

जानकारी के मुताबिक कुछ म्यूचुअल फंड अपने शीर्ष प्रबंधकों के वेतन-भत्तों के बारे में जानकारी देने से पहले निवेशकों से उनके फोलियो नंबर आदि मांग रहे हैं जबकि कुछ अन्य जानकारी मांगने वालों को यह कह रहे हैं कि उन्हें एक-दो दिन में जानकारी भेज दी जायेगी।

Advertisement

कुछ ऐसे म्यूचुअल फंड भी हैं जो कि वेतन संबंधी जानकारी देने के लिये एक बारगी पासवर्ड, ई-मेल आदि प्रणाली को अपना रहे हैं। इससे निवेशक आसानी से सूचना नहीं ले पा रहे हैं।

म्यूचुअल फंड कंपनियों के सीईओ की वेतन संबंधी जानकारी के उपलब्ध आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि वर्ष 2016-17 में आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल म्यूचुअल फंड,  एचडीएफसी म्यूचुअल फंड, रिलायंस म्यूचुअल फंड और बिड़ला सनलाइफ म्यूचुअल फंड--इन चार शीर्ष कोषों के सीईओ का वेतन बढ़ा है।

पांचवें बड़े म्यूचुअल फंड एसबीआई म्यूचुअल फंड ने अगस्त 2016 में अनुराधा राव को अपना प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया इसलिये उनके वेतन के आंकड़े तुलना करने योग्य नहीं हैं।

इनमें से ज्यादातर म्यूचुअल फंड ने अपने मुख्य निवेश अधिकारी के वेतन में भी वृद्धि की है। आश्चर्य की बात तो यह है कि कुछ छोटे म्यूचुअल फंड ने अपने सीईओ को बड़े म्यूचुल फंड के मुकाबले अधिक वेतन वृद्धि दी है।

बड़े म्यूचुअल फंड :एमएफ: में एचडीएफसी एमएफ ने अपने सीईओ मिलिंद बार्वे को 2016-17 के लिये 6.49 करोड़ रुपये का वेतन पैकेज दिया। पिछले साल उन्हें 6.25 करोड़ रुपये का वेतन पैकेज मिला था। आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल एमएफ ने अपने प्रबंध निदेशक निमेश शाह को पिछले वित्त वर्ष में 5.96 करोड़ रुपये का वेतन पेकेज दिया गया जबकि इससे पिछले साल उनका पैकेज 5.4 करोड़ रुपये का था। रिलायंस एमएफ के संदीप सिक्का को 5.01 करोड़ रुपये का पैकेज मिला इससे पहले 2015-16 में उनका वेतन पैकेज 3.25 करोड़ रुपये था।

बिड़ला सनलाइफ एमएफ के मुख्य कार्यकारी ए बालासुब्रमणियम का वेतन पैकेज 3.73 करोड़ रुपये से बढ़कर 4.11 करोड़ रुपये हो गया।

आईसीआईसीआई एमएफ संपत्ति आधार के मुताबिक 2.43 लाख करोड़ रुपये का सबसे बड़ा कोष है। इसके बाद एचडीएफसी एमएफ 2.37 लाख करोड़ रुपये,  रिलायंस एमएफ 2.11 लाख करोड़ रुपये,  बिड़ला सनलाइफ एमएफ 1.95 लाख करोड़ रुपये और एसबीआई एमएफ 1.57 लाख करोड़ रुपये के साथ पांचवां सबसे बड़ा म्यूचुअल फंड है। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: म्यूचुअल फंड, एचडीएफसी, वेतन, सीईओ, salary, CEO, mutual fund
OUTLOOK 02 May, 2017
Advertisement