Advertisement
31 October 2015

‘विकल्प’ कल से देगा रेल का पक्का आरक्षण

‘विकल्प’ एक वैकल्पिक रेल आरक्षण योजना है जो दिल्ली-लखनऊ और दिल्ली-जम्मू रूटों पर चलने वाली ट्रेनों में एक नवंबर से शुरू हो रही है। पहले यह योजना छह महीने के लिए इंटरनेट के जरिये बुक कराए गए टिकट पर ही उपलब्‍ध थी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नई योजना दो चुनिंदा रूटों की सीमित मेल और एक्सप्रेस गाड़ियों के लिए लागू रहेंगी।

योजना के तहत किसी ट्रेन की प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को इसी रूट पड़ चलने वाली अगली ट्रेन में पक्का आरक्षण मिल जाएगा। रेलवे ने इस योजना के तहत दोहरा लक्ष्य पाने की योजना बनाई है। एक तो प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को आरक्षित सीट मुहैया कराई जाए तथा दूसरा, इस योजना के जरिये उपलब्‍ध सीटों की अनुकूल उपयोगिता सुनिश्चित की जाए।

कुछ खास रूटों पर जहां सालोंभर ट्रेन की आरक्षित बर्थ की जबर्दस्त मांग रहती है वहीं कुछ रूटों पर त्योहारी मौसम के दौरान ऐसी भीड़ देखने को मिलती है। इस योजना को यात्रियों के अनुकूल बताते हुए अधिकारी ने बताया कि यह योजना बाद में बुकिंग काउंटरों पर भी चलाई जाएगी और अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद अन्य रूटों पर भी इसे चलाया जाएगा। विकल्प योजना चुनकर ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को मोबाइल फोन पर एसएमएस अलर्ट आ जाएगा और उन्हें वै‌कल्पिक ट्रेन में आरक्षित बर्थ मिल जाएगी। इसके लिए न तो अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा और न ही किराये में अंतर होने पर उन्हें रिफंड दिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vikalp Scheme, Railway reservation, online ticket, दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-जम्मू, एसएमएस अलर्ट
OUTLOOK 31 October, 2015
Advertisement