Advertisement
20 August 2015

लासलगांव मंडी में प्‍याज दो साल में सबसे महंगा

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी थोक प्याज-मंडी लासलगांव (नासिक) में प्याज का भाव आज 400 रुपये चढ़कर दो वर्ष के उच्चतम स्तर 4,900 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गया है। राष्ट्रीय बागवानी शोध एवं विकास संस्थान (एनएचआरडीएफ) के आंकड़ों के अनुसार, लासलगांव में प्याज का थोक भाव आज बढ़कर 4,900 रुपये प्रति क्विंटल हो गया। 

एनएचआरडीएफ के निदेशक आरपी गुप्ता ने बताया कि आपूर्ति में गिरावट के कारण प्याज में तेजी है। प्याज निकालने में देरी से आपूर्ति प्रभावित हुई है और अब लगता है कि खरीफ की प्याज का उत्पादन भी कम होगा। गुप्ता ने कहा कि महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में अपर्याप्त बरसात के कारण प्याज की फसल प्रभावित हो सकती है। इन राज्यों में सूखे पड़ने का भी खतरा है। इसके अलावा, गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में प्याज की खुदाई में देर हुई है। 

फिलहाल देश में प्याज का भंडार जुलाई के 28 लाख टन से आधा होकर 14 लाख टन रह गया है। फसल वर्ष 2014-15 (जुलाई से जून) में कुल प्याज का उत्पादन 189 लाख टन होने का अनुमान है जो पिछले वर्ष के 194 लाख टन के उत्पादन से थोड़ा ही कम है। प्याज की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए केन्द्र सरकार ने पहले से ही 10,000 टन प्याज का आयात करने के लिए एमएमटीसी को एक वैश्विक निविदा जारी रखने को कहा है।

Advertisement

इस बीच पंजाब के व्यापारियों ने भी अट्टारी वाघा भूमि मार्ग के रास्ते अफगानिस्तान से थोड़ी मात्रा में प्याज का आयात करना शुरू कर दिया है। राजधानी दिल्‍ली में राजधानी में प्याज की खुदरा कीमत 80 रुपये प्रति किग्रा के स्तर को छू गई है। ग्राहकों को बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए दिल्ली सरकार ने 30 रुपये प्रति किलो की रियायती दर प्याज की बिक्री शुरू की है।

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्‍याज, लासलगांव, बरसात, महंगाई, नासिक, एनएचआरडीएफ
OUTLOOK 20 August, 2015
Advertisement