Advertisement
29 December 2016

पुराने नोट रखने पर जेल नहीं, जुमार्ना लगेगा

google

उन्‍होंने कहा कि आरबीआई के पास काफी अधिक करंसी उपलब्‍ध है, बड़े पैमाने पर करंसी बदली जा रही है और 500 रुपये के और ज्‍यादा नोट जारी किए जा रहे हैं। जेटली ने कहा कि बैंकों की कर्ज देने की क्षमता बढ़ी है। उन्‍होंने कहा कि 19 दिसंबर तक जीवन बीमा कारोबार बढ़ा है, पेट्रोलियम उपभोग बढ़ा है और पर्यटन तथा म्‍युचुअल फंड्स में निवेश में भी बढ़ोतरी हुई है। डायरेक्‍ट टैक्‍सेज में 13.6 प्रतिशत की कुल बढ़ोतरी देखी गई है। पिछले साल के मुकाबले इस साल रबी फसलों की बुवाई 6.3 प्रतिशत ज्‍यादा हुई है।

जेटली ने कहा कि हम बेहद कृतज्ञ हैं कि भारत के लोगों ने नोटबंदी के कदम का समर्थन किया है। नोटबंदी के बड़े फायदे दिखने लगे हैं, बैंकों में कर कलेक्‍शन देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है। आलोचकों ने जो आशंका जताई थी, उसके विपरीत सभी क्षेत्रों में अप्रत्‍यक्ष करों में अच्‍छी-खासी बढ़ोतरी हुई है। आलोचक गलत साबित हुए हैं। नोटबंदी का जीडीपी पर एक तिमाही या दो पर उल्‍टा असर हो सकता है, लेकिन यह उतना बुरा नहीं होगा जैसा आशंका जताई जा रही है

केंद्र सरकार ने अध्‍यादेश जारी कर पुराने प्रतिबंधित नोट (500, 1000 रुपये) को रखने तथा जमा कराने की सीमा तय कर दी है। इस अध्‍यादेश का नाम ‘द स्‍पेसिफाइड बैंक नोट्स सीजेशन ऑफ लायबिलिटीज ऑर्ड‍िनेंस’ है। एक व्‍यक्ति 500 या 1000 रुपए के अधिकतम 10 नोट अपने पास रख सकेगा। पेनाल्‍टी से जुड़े मामलों पर निर्णय म्‍यूनिसिपल मजिस्‍ट्रेट स्‍तर का अधिकारी करेगा।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में अध्यादेश को मंजूरी दी गई और इस तरह के नोटों के धारकों के प्रति सरकार की जिम्मेदारी खत्म करने की बात कही गई। लोग पुराने नोट 30 दिसंबर तक बैंकों में और अगले साल 31 मार्च तक भारतीय रिजर्व बैंक में जमा कर सकते हैं। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सरकार, पुराने नोट, सजा, जुर्माना
OUTLOOK 29 December, 2016
Advertisement