Advertisement
14 April 2016

नई प्रस्तावित ट्रेनों का ज्यादा होगा किराया

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेलवे बेहतर यात्री सुविधाओं के साथ कुछ विशेष सेवाएं शुरू करने की तैयारी में है जिसके लिए नियमित किराया लागू नहीं होगा। योजना के अनुसार, ‘हमसफर, तेजस और उदय (उत्कृष्ट डबल डेकर एसी यात्री) जैसे ब्रांड नामों वाली नई ट्रेनों की इस साल सेवाएं शुरू होने की संभावना है जिनके लिए नियमित किराये में 15 से 30 प्रतिशत के बीच बढोतरी हो सकती है।

इन ट्रेनों की घोषणा रेल बजट 201- 17 में की गई थी और इन सेवाओं के मार्गों एवं गंतव्यों पर काम किया जा रहा है। रेलवे डायनामिक किराया प्रणाली पर सुविधा ट्रेनें पहले ही शुरू कर चुका है। अधिकारी ने कहा, ‘कुछ खास मार्गों पर बढती मांग को देखते हुए समय-समय पर सुविधा ट्रेनें चलाई जा रही हैं। हमसफर के सभी डिब्बों में एसी थ्री टियर डिब्बे होंगे जबकि तेजस ट्रेनों की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। उदय नई डबल डेकर ट्रेनें हैं जिनमें 40 प्रतिशत ज्यादा यात्री क्षमता है।

अधिकारी ने कहा कि इन सभी नई ट्रेनों के विशेष रूप से बने डिब्बों में बेहतर यात्री सुविधाएं होंगी इसलिए किराया भी ज्यादा होगा।

Advertisement

रेलवे ने हाल में महामना एक्सप्रेस और गतिमान एक्सप्रेस शुरू की हैं। चंूकि दोनांे टेनांे मंे बेहतर सुविधाएं हैं, उनके किराये भी सामान्य से ज्यादा हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: हमसफर, तेजस, उदय, Railway Ministry, Dynamic Fair, facilities
OUTLOOK 14 April, 2016
Advertisement