Advertisement
18 June 2015

भारतीय कंपनियों में 10.8% वेतन बढ़ने की उम्‍मीद

पीटीआई

वैश्विक पेशेवर सेवा देने वाली कंपनी टावर एंड वाटसन की एशिया पैसेफिक सैलरी बजट प्लानिंग, 2015-16 रिपोर्ट के अनुसार औसत वेतन वृद्धि के मामले में स्पष्ट रूप से भारत आगे रहेगा।  यहां वेतन में 10.8 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। वहीं इंडोनेशिया (9.5 प्रतिशत), चीन में (8.6 प्रतिशत) तथा फिलीपींस में (6.7 प्रतिशत) वृद्धि का अनुमान है।

टावर्स वाटसन में एशिया प्रशांत क्षेत्र में डेटा सर्विस मामलों से संबद्ध संभव राकयान ने कहा, ‘हमारा अनुमान है कि इस साल भारतीय कंपनियों के वेतन बिल में औसतन 10.8 प्रतिशत की वृद्धि होगी। सकारात्मक आर्थिक धारणा तथा तुलनात्मक रूप से मुद्रास्फीति तथा तेल कीमतों में कमी से वेतन में वास्तविक वृद्धि 5 प्रतिशत होगी।’

वर्ष 2014 में 10.5 प्रतिशत वेतन वृद्धि हुई थी इसमें 7.2 प्रतिशत मुद्रास्फीति के प्रभाव को निकालने के बाद वेतन में वास्तविक वृद्धि 3.3 प्रतिशत हुई थी। वर्ष 2015 में वास्तविक वेतन वृद्धि पिछले साल के 3.3 प्रतिशत से बढ़कर 5 प्रतिशत हो सकती है। इससे कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को अच्छा प्रोत्साहन मिलेगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बेहतर प्रदर्शन करने वालों के वेतन में औसतन 12 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है।

Advertisement

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: टावर एंड वाटसन, इंडोनेशिया, चीन, ‌फिलीपींस, Tower & Watson, Inflation, Petrolium prices
OUTLOOK 18 June, 2015
Advertisement