Advertisement
13 August 2015

पुराने वाहन लौटाने पर 1.5 लाख रुपये देगी सरकार!

Outlook/File Photo

नई दिल्ली। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार जल्द ही एक नीति लेकर आएगी जिसमें 10 साल से ज्यादा पुराने वाहनों को लौटाने पर लोगों को डेढ़ लाख रपये तक के प्रोत्साहन की पेशकश की जाएगी। इस नीति का उद्देश्य प्रदूषण में कमी लाना और पुराने वाहनों की भीड़ को घटाना होगा। इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है और इस पर वित्त मंत्रालय की मंजूरी ली जाएगी।

गडकरी ने कहा, हम एक एेसी स्कीम ला रहे हैं जिसमें यदि आप अपना पुराना वाहन बेचते हैं तो आपको एक प्रमाण पत्रा मिलेगा जिसे नया वाहन खरीदते समय प्रस्तुत करने पर आपको 50,000 रुपये तक की छूट मिलेगी। सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र में नवप्रवर्तन पर एक वैश्विक सम्मेलन के दौरान गडकरी ने कहा, प्रोत्‍साहन राशि कार जैसे छोटे वाहनों के लिए यह 30,000 रुपये तक होगा। इसके अलावा, टैक्‍स में छूट भी मिलेगी। ट्रक जैसे बड़े वाहनों के लिए कुल डेढ़ लाख रुपये तक का लाभ दिया जा सकता है। 

गडकरी के मुताबिक, बंदरगाहों के निकट 8 से 10 औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने की योजना है जो न केवल पुराने वाहन स्वीकार करने के लिए प्रमाण पत्र देंगी, बल्कि भारत एवं विदेशों से वाहनों को रिसाइकिल करेंगी जिससे रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा व अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी।

Advertisement

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी, पुराने वाहन, नई योजना, नीति, प्रोत्‍साहन राशि, प्रदूषण
OUTLOOK 13 August, 2015
Advertisement