Advertisement
24 January 2019

अंतरिम बजट से ठीक पहले पीयूष गोयल को मिला वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार

File Photo

1 फरवरी को पेश किए जाने वाले अंतरिम बजट से ठीक पहले रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह जिम्मेदारी उन्हें अस्थायी तौर पर दी गई है। अरुण जेटली इलाज के लिए अमेरिका में हैं और ऐसा कहा जा रहा है कि अरुण जेटली बजट से पहले नहीं आ पाएं। शायद यही वजह है कि अंतरिम बजट से ठीक 9 दिन पहले पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी रिलीज में कहा गया है, 'प्रधानमंत्री की सलाह से भारत के राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि जब तक अरुण जेटली अस्वस्थ हैं तब तक फाइनेंस मिनिस्ट्री और कॉरपोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री की जिम्मेदारी जो उनके पास थी, अब पीयूष गोयल को सौंपी जाती है। यह पीयूष गोयल के मौजूदा पोर्टफोलियो के अलावा है।' रिलीज में कहा गया है कि प्रधानमंत्री की सलाह से अरुण जेटली तब तक बिना किसी पोर्टफोलियो के मंत्री रहेंगे, जब तक उनकी तबीयत ठीक नहीं हो जाती। स्वस्थ होने के बाद जेटली फिर से वित्त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालेंगे।

बीमार चल रहे हैं अरुण जेटली

Advertisement

पिछले काफी समय से केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली बीमार चल रहे हैं। मंगलवार को उनका न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में ऑपरेशन हुआ है। बताया जा रहा है कि डॉक्टरों ने जेटली को दो हफ्ते आराम करने की सलाह दी है।  

रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल को बुधवार को जेटली की अनुपस्थिति में वित्त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। जेटली की अस्वस्थ होने के कारण माना जा रहा है कि 1 फरवरी को पीयूष गोयल ही अंतरिम बजट पेश करेंगे।

13 जनवरी को अमेरिका रवाना हुए थे जेटली

इस बीच, सूत्रों ने बताया कि जेटली की न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में सर्जरी हुई है। डॉक्टरों ने उन्हें दो सप्ताह तक आराम करने की सलाह दी है। 66 साल के जेटली 13 जनवरी को इलाज के लिए अमेरिका रवाना हुए थे।

गोयल को दूसरी बार मिला वित्त मंत्रालय का प्रभार

गोयल को दूसरी बार वित्त मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है। पिछले साल मई में जेटली के किडनी ट्रांसप्लांट के कारण उन्होंने कुछ दिनों तक रेल के साथ-साथ वित्त मंत्रालय का कार्यभार भी संभाला था।

जेटली को सॉफ्ट टिश्यू सरकोमा कैंसर

जेटली को सॉफ्ट टिश्यू सरकोमा कैंसर होने का पता चला है। सॉफ्ट टिश्यू सरकोमा उनकी जांघ में हुआ है। इस कैंसर को सर्जरी के जरिए खत्म किया जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: piyush Goyal, additional charge, Finance Ministry, present Budget
OUTLOOK 24 January, 2019
Advertisement