Advertisement
17 November 2017

फोर्ब्स: एशिया में सबसे रईस मुकेश अंबानी का परिवार, टॉप-10 में अकेले भारतीय

File Photo

रिलायंस समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी का परिवार भारत ही नहीं एशिया का भी सबसे अमीर परिवार है। इस खबर की जानकारी हाल ही में फोर्ब्स की ओर से जारी की गई रैंकिंग से मिली है। फोर्ब्स की लिस्ट में एशिया के 50 सबसे अमीर परिवारों में मुकेश अंबानी का परिवार टॉप पर है।

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 19 अरब डॉलर यानी 1.25 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 44.8 अरब डॉलर यानी 2.92 लाख करोड़ रुपये हो गई है। वहीं, इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर दक्षिण कोरिया का ली परिवार है। ली परिवार की संपत्ति 11.2 अरब डॉलर से बढ़कर 40.8 अरब डॉलर हो गई है।

इस लिस्ट में हांगकांग का कॉक परिवार तीसरे स्थान पर है। इस परिवार की संपत्ति 40.4 अरब डॉलर है। इस परिवार के पास एशिया की सबसे अमीर रियल एस्टेट कंपनी सन हुंग काई प्रॉपर्टीज का नियंत्रण है। थाईलैंड के चारोएन पोक्पहैंड समूह के प्रमुख चिआरावैनांट परिवार का इस सूची में चौथा स्थान है जिनकी कुल संपत्ति 36.6 अरब डॉलर है।

Advertisement

टॉप 10 में भारत से केवल अंबानी परिवार

एशिया के 50 सबसे ज्‍यादा अमीरों की लिस्‍ट में टॉप-10 सबसे अमीर परिवार में भारत से केवल अंबानी परिवार है। फोर्ब्‍स ने कहा कि अंबानी के अलावा भारत से कोई और परिवार दौलत में इतनी बढ़ोत्‍तरी दर्ज नहीं कर सकी है। अंबानी परिवार पैसों डॉलर और परसेंटेज हर मामले में इस साल ज्यादा हासिल करने वाली साबित हुई है।  

टॉप-20 में 6 भारतीय परिवार

अंबानी के अलावा इस लिस्ट में 19.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ प्रेमजी परिवार 11वें, 18.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ हिंदुजा परिवार 12वें, 17.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मित्तल परिवार 14वें, 16.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मिस्त्री परिवार 16वें और 14.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बिड़ला परिवार 19वें स्थान पर है।

लिस्ट में सबसे ज्यादा भारतीय परिवार

लिस्ट में सबसे ज्यादा परिवार (18 परिवार) भारत के हैं। दूसरे नंबर पर हांगकांग है, जहां के 9 परिवार एशिया की टॉप 50 फैमिली में शामिल हैं। इस लिस्ट में भारत के सहगल और वाडिया समेत छह परिवार पहली बार शामिल हुए हैं।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Forbes, Mukesh Ambani Family, Richest, Asia
OUTLOOK 17 November, 2017
Advertisement