Advertisement
17 January 2020

भारत में 10 लाख लोगों को रोजगार देगा अमेजन, इन क्षेत्रों में मिलेंगी नौकरियां

File Photo

ग्लोबल ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन आने वाले पांच सालों में भारत में लगभग 10 लाख लोगों को रोजगार देगा। ये जॉब अमेजन के टेक्नोलॉजी, इंफ्रास्ट्रक्चर और लोजिस्टिक्स नेटवर्क में होगी। अमेजन ने पिछले छह वर्षों में देश में निवेश के जरिये तकरीबन सात लाख लोगों को रोजगार दिया है।

प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों रोजगार शामिल

कंपनी ने जारी एक बयान में कहा, 'अमेजन की योजना 2025 तक भारत में दस लाख नई नौकरियां पैदा करने की है,' यह नौकरियां प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से मिलेंगी और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, कौशल विकास, सामग्री निर्माण, खुदरा सहित लोजिस्टिक्स के क्षेत्र में होगी। अमेजन के चीफ जेफ बेजोस ने घोषणा की कि वह भारत में 1 अरब डॉलर (7 हजार करोड़ रुपये) का निवेश करेंगे। ये निवेश भारत में छोटे और मझौले उद्योगों को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाने में मददगार साबित होंगा।

Advertisement

पांच वर्षों में 10 लाख लोगों को रोजगार

अमेजन डॉट कॉम के प्रमुख बेजोस ने कहा, 'हम भारत में अगले पांच वर्षों में 10 लाख लोगों को रोजगार देंगे।' बेजोस ने घोषणा की कि वह भारत में एक अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपये से अधिक) का निवेश करेंगे ताकि लघु एवं मध्यम उद्योगों को ऑनलाइन लाने में मदद की जा सके और कंपनी 2025 तक 10 अरब डॉलर मूल्य के भारत में निर्मित सामान के निर्यात को प्रतिबद्ध है। भारत में रोजगार सृजन और कौशल विकास को प्राथमिकता दी गई है। इसमें 2022 तक शहरी-ग्रामीण क्षेत्र के 40 करोड़ से अधिक लोगों को प्रशिक्षण देना शामिल है।

कंपनी ने बयान में कहा कि अमेजन की ओर से नौकरी देने की प्रतिबद्धता से, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों में निवेश से सामाजिक समावेश और सामाजिक गतिशीलता के प्रयास सफल होंगे, ताकि भारत में लोगों के लिए रोजगार खोजने, कौशल का विकास होने और उद्यमिता के अवसरों का विस्तार हो सके।

भारत में नए निवेश से प्रतिभा को खोजने और निखारने में मदद मिलेगी, नौकरी के लिहाज से देखें तो इसमें सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियरिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग, सामग्री निर्माण और ग्राहक सहायता शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Amazon, Create, One Million Jobs, In India, By 2025, Jeff Bezos
OUTLOOK 17 January, 2020
Advertisement