Advertisement
07 February 2016

पीएम मोदी ने किया पारादीप रिफाइनरी का उद्घाटन

PIB

डेढ़ करोड़ टन सालाना क्षमता वाली पारादीप रिफाइनरी का निर्माण करीब 16 साल में पूरा हुआ है। तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 24 मई सन 2000 को आईओसी के इस नौंवें संयंत्र की आधारशिला रखी थी। पारादीप से पहले आईओसी की आठ रिफाइनरियों की कुल शोधन क्षमता 5.42 करोड़ टन थी। पारादीप के जरिये आईओसी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को पीछे छोड़ दिया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की गुजरात के जामनगर में दो रिफाइनरियां हैैं जिनकी कुल रिफाइनिंग क्षमता 6.2 करोड़ टन है।

देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी आईओसी की एक अनुषंगी चेन्नई पेट्रोलियम कार्प लि. भी है जिसके द्वारा परिचालित रिफाइनरियों की कुल शोधन क्षमता 1.15 करोड़ टन है। भुवनेेश्वर से करीब 140 किलोमीटर दूर स्थित पारादीप रिफाइनरी दुनिया की सबसे आधुनिक रिफाइनरियों में से है, जो सस्ते उच्च सल्फर वाले भारी कच्चे तेल का भी प्रसंस्करण कर सकती है।

मोदी ने की जगन्नाथ मंदिर में पूजा 

Advertisement

ओडि़शा की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पुरी के जगन्न्नाथ मंदिर में पूजा की। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि पुरी के लोगों की गर्मजोशी और अपनेपन की भावना ने उनके दिल को छू लिया है। पुजारियों और स्थानीय भाजपा नेताओं के साथ मोदी ने मंदिर में आधे घंटे से ज्यादा समय व्यतीत किया और मंदिर के गर्भगृह में भी गए।

प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की मंदिर की यह पहली यात्राा है। 2014 के आम चुनाव से पूर्व मोदी ने अपनी इच्छा पूरी होने पर यहां फिर आने का वचन दिया था। मोदी प्रधानमंत्री बन गए और इसीलिए भगवान का आभार जताने के लिए वह यहां आए। 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 February, 2016
Advertisement