Advertisement
19 May 2015

नैनो फिर रिलांच, 3 लाख तक पहुंचा लखटकिया का दाम

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स की बहुचर्चित नैनो का कंपनी ने एक बार फिर नए रूप में बाजार में उतारा है। कभी लखटकिया कही जाने वाली इस छोटी कार को अब कंपनी ने 'जेन एक्‍स नैनो' का नाम दिया है। इसकी दिल्‍ली में एक्‍स शोरूम कीमत 1.99 लाख रुपये से लेकर 2.89 लाख रुपये के बीच है। कंपनी की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, नई 'जेनएक्स नैनो' को उन्नत तकनीक और नए फीचर के साथ पेश किया गया है। यह कार देश भर में कंपनी के 450 आउटलेट्स में उपलब्ध रहेगी। नई नैनो की शुरुआती कीमत 1.99 लाख रुपये है, जबकि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले एक्‍सटीए मॉडल की कीमत दिल्‍ली में 2.89 लाख रुपये रखी गई है। कंपनी ने मैनुअल ट्रांसमिशन में तीन और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के दो मॉडल लांच किए हैं। टाटा मोटर्स के अध्यक्ष (कार) मयंक पारीक का कहना है कि नैनो जैसी कार बनाने की वजह से ही भारत कार निर्माण के मामले में दुनिया के नक्‍शे पर आ गया है।  

 

नई नैनो में नए फीचर 

Advertisement

नई नैनो में कई नई फीचर देकर खरीदारों को लुभाने की कोशिश की गई है। शहरी ट्रैफिक को ध्‍यान में रखते हुए खासतौर पर स्पोर्ट मोड क्रीप फंक्शन दिया गया है। इस फंक्शन की मदद से बिना एक्सेलेटर दिए ही कार धीरे-धीरे आगे बढ़ेगी। इसके अलावा एम्फीस्ट्रीम म्यूजिक सिस्टम लगाया गया है जिसमें ब्लुटूथ कनेक्टिविटी होगी। पहले से बड़ा 24 लीटर का फ्यूट टैंक दिया गया है, यानी एक बार टैंक भरकर 500 किलोमीटर तक का सफर कर सकते हैं।

 

गरीबों की कार से मुक्‍त होने की कवायद 

लखटकिया और गरीबों की कार के तौर पर टाटा नैनो की पहचान कंपनी के लिए काफी चुनौतीपूर्ण साबित हुई है। इस छवि से पीछा छुड़ाने के लिए कंपनी अब नैनो की स्‍मार्ट सिटी कार के तौर पर ब्रांडिंग करने में जुटी है। नैनो की नई छवि गढ़ने के लिए इसके डिजाइन और लुक में कई बदलाव किए जा रहे हैं। बॉडी को आर्कषण रंगों व ग्राफिक के जरिए मॉर्डन अंदाज देने की कोशिश है जबकि इस बार फ्यूट टैंक भी थोड़ा बड़ा है। इसके अलावा इंटीरियर में भी कई बदलाव किए गए हैं। नैनो की घटती बिक्री को देखते कंपनी को इसे लुक और फीचर में बदलाव के साथ प्रचार रणनीति भी बदलती पड़ी है। 

 

नैनो के विभिन्‍न मॉडल्स और उनकी कीमत

मॉडल कीमत (लाख रुपए में)
नैनो एक्‍सई (मैनुअल) 1.99
नैनो एक्‍सएम (मैनुअल) 2.29
नैनो एक्‍सटी (मैनुअल) 2.49
नैनो इजी शिफ्ट एक्‍सएमए (ऑटोमैटिक)  2.69
नैनो इजी शिफ्ट एक्‍सटीए (ऑटोमैटिक) 2.89

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Tata Nano, Relaunched, Tata Motors, Genx Nano, टाटा नैनो, नई नैनो, टाटा मोटर्स, नैनो रिलांच
OUTLOOK 19 May, 2015
Advertisement